Jaya Ekadashi 2024: आज जया एकादशी पर न करें ये 3 गलतियां…

Fallback Image

नई दिल्ली: आज जया एकादशी है। एकादशी तिथि का सनातन धर्म में खास महत्व बताया गया है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से जातकों को शुभ फल की प्राप्ति है। माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है। बता दें कि आज मंगलवार के दिन एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन साधक भगवान विष्णु के लिए व्रत रखते हैं और विधि विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही, सुख-शांति का आशीर्वाद मिलता है।

बता दें कि एकादशी व्रत की शुरुआत सूर्योदय से होती है और अगले दिन द्वादशी तिथि पर इसका समापन होता है। आपको बताते हैं कि एकादशी के दिन किन कार्यों को नहीं करना चाहिए। जिससे की भगवान की कृपा बनी रहे और प्रभु प्रसन्न हो।

इन 3 चीजों को जया एकादशी पर न करें

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है। नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने और उसमें जल अर्पित करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। लेकिन तुलसी के पौधे में एकादशी के दिन भूलकर भी जल अर्पित नहीं करना चाहिए। माना जाता है, इस दिन मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इसलिए एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित न करें।
  • इतना ही नहीं एकादशी के दिन किसी के प्रति मन में गलत भावना नहीं रखनी चाहिए। न ही किसी की बुराई करनी चाहिए। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और भजन-कीर्तन करने से लाभ होता है। वहीं, इस दिन चावल का सेवन भी नहीं करना चाहिए।
  • एकादशी के दिन व्यक्ति को तामसिक भोजन और शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे भगवान विष्णु रुष्ट हो जाते हैं।
Visited 47 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर