Friday Mantra : आज लक्ष्मी जी की पूजा का जानें महत्व और शुक्रवार के उपाय

कोलकाता : शास्त्रों में पूजा के लिए शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से वो शीघ्र प्रसन्न होती हैं। सुखी जीवन, तरक्की और सुख-समृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी की पूजा घर पर जरूर करें।

मां लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी कहा जाता है। मान्यता है कि जिस घर पर उनकी पूजा होती है, वहां सुखों का अभाव नहीं रहता और आर्थिक परेशानियों का भी सामना नहीं करना पड़ता है। वहीं शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा सदैव बनी रहती है। जानते हैं शुक्रवार की पूजा विधि और उपायों के बारे में।

शुक्रवार मां लक्ष्मी पूजन विधि

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करें और इसके बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें। इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। इसके बाद पूजा की तैयारी करें। पूजा के लिए एक चौकी तैयार करें और इस पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर मां लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति स्थापित करें। अब मां लक्ष्मी को लाल रंग का तिलक लगाकर फूल, रोली, लाल बिंदी, चुनरी, चूड़ी आदि श्रृगांर का सामान अर्पित करें। इसके बाद मिष्ठान या खीर का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप दिखाकर मां लक्ष्मी की आरती करें। अगर आप शुक्रवार के दिन व्रत रख रहे हैं तो व्रत कथा जरूर पढ़ें।

शुक्रवार के उपाय
शुक्रवार के दिन सफेद रंग की वस्तुओं का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। शुक्रवार की पूजा में मां लक्ष्मी को सुहाग से जुड़े सामान जरूर अर्पित करें। इससे भी मां प्रसन्न होती हैं। शुक्रवार के दिन यदि आप काली चींटियों को चीनी खिलाते हैं तो इससे आर्थिक समस्या दूर होती है और धन आवक में वृद्धि होती है। यदि पैसा ठहरता नहीं और हमेशा पैसों की तंगी बनी रहती है तो इसके लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के चरणों में कमल का फूल, मखाना और बताशे अर्पित करें। शुक्रवार के दिन घर की अच्छे से साफ-सफाई करें और पूरे घर पर गंगाजल का छिड़काव करें। संध्या में घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं। इससे सकारात्मकता बढ़ती है और घर पर मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

 

Visited 39 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर