इस दिन से शुरू होगी देश के पहले अंडररिवर मेट्रो की …

– आगामी 7 से 10 दिनों में आम लोग कर सकते हैं मेट्रो में सफर
– कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातल्ला-माझेरहाट मेट्रो सेक्शन में भी शुरू हो जायेगी परिसेवा
कोलकाता : देश के पहले अंडररिवर मेट्रो रेलवे समेत 3 मेट्रो सेक्शन की परियोजनाओं का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। 3 सेक्शनों में 7 से 10 दिनों में कॉमर्शियल सर्विसेज शुरू कर दी जायेगी, जिसमें हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन भी शामिल है। मोदी ने बुधवार को कोलकाता मेट्रो रेलवे के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड, कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातल्ला-माझेरहाट मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन किया। मेट्रो रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने कहा कि 7 से 10 दिनों के भीतर सभी तीन सेक्शन में कॉमर्शियल सर्विसेज शुरू हो जाएंगी।
ईस्ट-वेस्ट स्ट्रेच के पूरे मार्ग पर कॉमर्शियल सर्विसेज शुरू करने का लक्ष्य
ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन में भारत की नदी के नीचे बनने वाली पहली ट्रांसपोर्ट टनल है। हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 4.8 किमी का विस्तार हावड़ा मैदान और सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र साल्टलेक सेक्टर V के बीच ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का दूसरा सेक्शन है जिसमें कॉमर्शियल सर्विसेज होंगे। इसके साथ, ईस्ट-वेस्ट स्ट्रेच का केवल एस्प्लेनेड-सियालदह सेक्शन पूरा होना बाकी है। मेट्रो रेलवे के जीएम पी उदय कुमार रेड्डी ने पहले कहा था कि इस साल जून-जुलाई में ईस्ट-वेस्ट स्ट्रेच के पूरे मार्ग पर कॉमर्शियल सर्विसेज शुरू करने का लक्ष्य है। 31 अगस्त, 2019 को मध्य कोलकाता के बहूबाजार में एक जलभृत के फटने के कारण सुरंग निर्माण एवं निर्माण कार्य परियोजना के पूरा होने में देरी हुई, जिससे गंभीर रूप से जमीन धंस गई और वहां कई इमारतें ढह गईं और 2022 में उसी स्थान पर दो और जल रिसाव की घटनाएं हुईं।
जल्द ही माझेरहाट तक यात्रियों के लिए उपलब्ध
ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का साल्टलेक सेक्टर V से सियालदह तक का हिस्सा वर्तमान में व्यावसायिक रूप से चालू है। जोका-एस्प्लेनेड परियोजना के जोका और तारातल्ला के बीच 6.5 किमी की दूरी में मेट्रो सेवाएं पहले से ही चालू हैं और जल्द ही माझेरहाट तक यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। 30 किलोमीटर लंबी कवि सुभाष-एयरपोर्ट मेट्रो लाइन के 5.4 किलोमीटर लंबे कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय सेक्शन में पहले चरण में कॉमर्शियल सर्विसेज भी जल्द ही शुरू होगी।

 

Visited 72 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

UPSC Exam 2024: ICSI CS 2024 June परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली: जिन उम्मीदवारों ने UPSC आईएस, आईएसएस के लिए अप्लाई किया है वे सभी ध्यान दें। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय आर्थिक आगे पढ़ें »

केरल: नदी में पाई गई सैकड़ों मरी हुई मछलियां, जल प्रदूषण ने ली जान

Raja Ram Mohan Roy: वो महान शख्सियत जिन्होंने ‘सती प्रथा’ को हमेशा के लिए किया खत्म

विज्ञापन मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट से BJP को नहीं मिली राहत…

कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, साल 2010 के बाद बंगाल में बने सभी OBC सर्टिफिकेट रद्द

डेढ़ घंटे में उड़ाए 48 हजार रुपए, पुणे हिट एंड रन केस में खुलासा

पति से झगड़े के बाद महिला ने अपनी 3 साल की बेटी को मार डाला…इसके बाद शव को लेकर…

‘बंगाल में BJP की 30 सीटें आते ही टूट जाएगी TMC’, कांथि में बोले अमित शाह

कोलकाता में बांग्लादेश के सांसद की संदिग्ध मौत, 13 मई से थे लापता

kolkata: मेट्रो में यात्रा करना हुआ आसान, अब UPI से कर सकते हैं भुगतान

ऊपर