Board exams Tips for parents and students : बोर्ड परीक्षाओं के दौरान माता-पिता ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

शेयर करे

कोलकाता : बोर्ड परीक्षाओं का दौर छात्रों के लिए कठिन होने के साथ-साथ माता-पिता के लिए भी चुनौतीपूर्ण होता है। अभिभावक इस बात को लेकर चिंतित होते हैं कि वे परीक्षा के दौरान अपने बच्चों की मदद कैसे करें और उन्हें पढ़ाई के लिए सही माहौल कैसे दें। आज हम आपको परीक्षा के दौरान बच्चों का ख्याल रखने के कुछ सुझाव देने जा रहे हैं, जिनका उपयोग कर बच्चों को तनाव मुक्त रखा जा सकता है।
बच्चों पर दबाव न डालें
बोर्ड परीक्षाओं के दौरान माता-पिता बच्चों को टोकने लग जाते हैं और ज्यादा अंक लाने के लिए दबाव डालते हैं। विशेषज्ञों की सलाह है कि बच्चों पर हमेशा अव्वल रहने का अनावश्यक दबाव न डालें। अभिभावकों को समझना चाहिए कि हर बच्चे की अलग क्षमताएं होती हैं और उनका बच्चा अपनी सीमा के अनुसार ही प्रदर्शन कर पाएगा। बच्चे पर दबाव डालने की बजाय आप उसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए थोड़ा प्रलोभन दे सकते हैं।
बच्चों का उत्साह बढ़ाएं
बोर्ड परीक्षा के समय बच्चे तनाव में होते हैं। कई बार बच्चे पढ़ाई करते समय हतोत्साहित हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में अपने बच्चे का उत्साह बढ़ाए। घर का माहौल सकारात्मक रखें और अपने बच्चे को सफल हो चुके लोगों के संघर्ष की कहानियां सुनाएं। अगर कोई परीक्षा बिगड़ गई है तो उसे समझाते हुए आगे की परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करने को कहें। उन्हें समझाएं कि परीक्षा के लिए जीवन दांव पर लगाने की जरूरत नहीं है।

 

परीक्षा का डर न दिखाएं
परीक्षा के दौरान कई घरों का माहौल असामान्य हो जाता है। माता-पिता पहले से ज्यादा सावधान हो जाते हैं। हर चीज में बच्चों को समझाने लगते हैं। बच्चों का टीवी देखना, मोबाइल चलाना और बाहर जाना बंद कर देते हैं। इस तरह के माहौल से बच्चे परेशान हो जाते हैं, वे ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते और परीक्षा में गलती हो जाती है। माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे बच्चों के सामने सामान्य रूप से पेश आएं।
अभिभावक न करें ये काम
बच्चों को पढ़ाई के लिए शांतिपूर्ण माहौल चाहिए, इसलिए परीक्षाओं के दौरान अभिभावकों को मेहमान या रिश्तेदारों को घर नहीं बुलाना चाहिए। अभिभावक कोई भी ऐसा का काम न करें, जिससे पढ़ाई में बाधा पहुंचे। ऊंची आवाज में टीवी देखने, गाने सुनने से बचना चाहिए।

समय देने से सुधरेगा प्रदर्शन
परीक्षा के दौरान बच्चों को पूरा समय दें। अगर वे किसी परेशानी में हैं तो उसका हल ढूंढे। पढ़ाई में दिक्कत आने पर उन्हें समझाएं। लगातार पढ़ते रहने से तनाव बढ़ता है, इसलिए बच्चों को थोड़ा फ्री टाइम दें। बच्चों के स्टडी रूम से छेड़छाड़ न करें। सुनिश्चित करें कि बच्चे के पास सभी स्टेशनरी सामान हो। स्टडी रूम को साफ बनाएं रखें। बच्चों को समय पर परीक्षा केंद्र छोड़ने और लेने जाएं।
पौष्टिक आहार और नींद का रखें ख्याल
बोर्ड परीक्षा के दौरान बच्चे दिन-रात मेहनत करते हैं और दिमाग को काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है, ऐसे में बच्चों को आसानी से पचने वाला और पौष्टिक आहार दें। बच्चों की डाइट में दूध, सूखे मेवे, ओट्स और दालें शामिल करें। उन्हें जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स आदि बिल्कुल न दें। इनमें मौजूद शक्कर और नमक आलस बढ़ाता है। माता-पिता के लिए ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि परीक्षा से पहले उनका बच्चा पूरी नींद ले।

Visited 111 times, 2 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता: बीते दिन प्रतिबंधित इस्लामिक आतंकी संगठन अंसार अल इस्लाम से जुड़ा 'शहादत' मॉड्यूल का बंगाल पुलिस ने खुलासा किया
नई दिल्ली: सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल एक साथ नई जिंदगी शुरू करने जा रहे हैं। आज दोनों शादी के
नई दिल्ली: NEET-UG परीक्षा में कथित गड़बड़ियों की व्यापक जांच CBI को सौंपे जाने के बाद एजेंसी ने कार्रवाई शुरू
कोलकाता: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण बंगाल में मानसून दस्तक दे चुका है। पिछले कुछ दिनों से छिटपुट बारिश
कोलकाता: यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, सियालदह स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2, 5 से 12 कोच की EMU
कोलकाता: डलहौसी इलाके के गर्स्टिन प्लेस स्थित 50 साल से अधिक पुराने मकान में शनिवार तड़के भयानक आग लग गयी।
नई दिल्ली: ICC मेन्स T20 विश्व कप 2024 में सुपर 8 में 23 जून (रविवार) को अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर
पुरी : हर साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ के साथ ही बलभद्र जी, सुभद्राजी और सूदर्शन
मेयर ने कहा, अवैध रूफटॉप रेस्तरां को किया जायेगा ध्वस्त, शुरू हुआ सर्वे कोलकाता : कोलकाता नगर निगम ने छत
12 साल की शिवानी हावड़ा के मुसलमानपाड़ा की रहनेवाली है बेंटरा थाने में दर्ज की गयी शिकायत, परिवार के साथ
कोलकाता : कंचनजंघा एक्सप्रेस हादसे का असर अब तक रेल सेवाओं पर देखने को मिल रहा है। एक और जहां
कोलकाता : ब्लू लाइन पर रात्रि सेवाओं का समय 24 जून से 20 मिनट आगे बढ़ाया जा रहा है। सोमवार
ऊपर