नहीं बढ़ेगी आपकी EMI, रेपो रेट 6.5 पर बरकरार, UPI का बढ़ा ट्रांजेक्शन लिमिट

नई दिल्ली: होम लोन लेने वालों के लिए RBI की ओर से अच्छी ख़बर सामने आई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपना रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। रेपो रेट 6.50 की स्थिति पर बरकरार है। मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में 5-1 के मत से यह फैसला किया गया। RBI गवर्नर शशीकांत दास ने कहा कि कर्ज का स्तर बढ़ने, भू-राजनीतिक तनाव और अत्यंत खराब मौसम के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी बहुत नाजुक बनी हुई है। इस कारण किसी भी तरह का बदलाव अर्थव्यवस्था के लिहाज से ठीक नहीं होगा।

नीतिगत दर 6.5 फीसदी पर बरकरार 
बैठक में सबकी सहमती से फैसला लिया गया है कि रेपो रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। पहले से चली आ रही रेपो रेट ही आगामी फैसले तक यथावत कर दिया गया है। नीतिगत दर 6.5 फीसदी पर बरकरार रहेगी। गवर्नर शशीकांत दास ने कहा कि वैश्विक अनिश्चितताओं के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है, हमारी बुनियाद सुदृढ़ है। उन्होंने कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने मुद्रास्फीति को काबू में रखने और आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए कोई नीति में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह लगातार पांचवीं बार है जब नीतिगत दर यानी रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।

आर्थिक ग्रोथ का क्या है अनुमान

वहीं वित्त वर्ष  के लिए देश की आर्थिक ग्रोथ के अनुमान को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है। शशीकांत दास ने बताया कि “जीएसटी संग्रह, पीएमआई (परजेचिंग मैनेजर इंडेक्स) जैसे महत्वपूर्ण आंकड़े मजबूत बने हुए हैं। इन सबको देखते हुए चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान है।” जिससे होम और कार लोन की सोचने वालों के जहन में जरूर खुशी आई होगी। क्योंकि सबको अंदाजा था कि इस बार रेपो रेट में जरूर बढोतरी की जाएगी। आर्थिक मामलों के जानकार भी रेपो रेट में वद्धि की बात कर रहे थे, लेकिन अब सभी के आंकलन पर लगाम लग गई है।

Visited 42 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Rakul Preet-Jackky Wedding: पति-पत्नी बने रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी, गोवा में हुई शादी

नई दिल्ली: रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी शादी के बंधन में बंध गए हैं। कपल ने गोवा में धूमधाम से शादी की है। रकुल आगे पढ़ें »

IPL 2024: जिस खिलाड़ी को KKR ने 1 करोड़ में खरीदा था, वह हुआ टीम से बाहर

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन शुरू होने से ठीक पहले कोलकाता नाइटराइडर्स(KKR) को बड़ा झटका लगा है। KKR ने IPL 2024 के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर