RBI Turns 90 Today: PM ने जारी किया 90 रुपए का सिक्का, जानिए क्यों बाकी सबसे है अलग

नई दिल्ली : देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 90 रुपए का सिक्का जारी किया। इससे पहले भी कई मौकों पर विशेष सिक्के जारी किए गए हैं। 90 रुपए के सिक्के का इस्तेमाल सामान की खरीद या बिक्री के लिए नहीं किया जाएगा। संसद भवन की नई बिल्डिंग के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपए और मन की बात के सौवें एपिसोड के मौके पर 100 रुपए के सिक्के जारी किए गए थे। 1947 से लेकर अब तक करीब 350 से ज्यादा ऐसे विशेष सिक्के जारी किए जा चुके हैं।
क्यों खास है 90 रुपए का सिक्का?
90 रुपए का सिक्का 99.99 फीसदी शुद्ध चांदी से बना है। इसका वजन लगभग 40 ग्राम है। यह विशिष्ट स्मारक सिक्का RBI के 9 दशकों के समृद्ध इतिहास और उपलब्धियों का प्रतीक है। इसलिए अगर आप 90 रुपए का सिक्का खरीदते हैं तो इसके लिए आपको कई गुना ज्यादा पैसे देने होंगे।
कहां से खरीद सकते हैं 90 रुपए का सिक्का
आप ये विशेष सिक्के खरीद सकते हैं। इसके लिए कई वेबसाइट हैं। इनमें से एक सरकारी वेबसाइट है www.indiagovtmint.in
दुनिया में RBI की अलग पहचान बनी: PM मोदी
RBI के 90वें वर्षगांठ पर PM मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में RBI की अलग पहचान बनी है। RBI की नीतियां देश की दिशा तय करती हैं। विकसित भारत की संकल्प यात्रा में RBI अहम है। पीएम ने आरबीआई को लक्ष्यों, संकल्पों के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बैंकिंग सिस्टम की स्थिरता में RBI की अहम भूमिका है। 10 साल में बैंकिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव हुआ है। देश का बैंकिंग सिस्टम मजबूती के साथ खड़ा है। बैंकिंग सिस्टम में परिवर्तन दुनिया के लिए सीख है। आज 52 करोड़ जनधन खाते हैं और 50% खाताधारक महिलाएं हैं।
RBI की बेहद अहम भूमिका: वित्त मंत्री
इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्तीय स्थिरता में RBI की बेहद अहम भूमिका है। RBI ने महंगाई को बेहतर तरीके से मैनेज किया। RBI ने ग्रोथ के लिए उचित पॉलिसी तैयार की। करेक्टिव एक्शन फ्रेमवर्क पर बेहतर काम किया। RBI ने मोनिटरी सख्ती को संतुलित रखा. फॉरवर्ड गाइडेंस, कम्युनिकेशन मैनेजमेंट बेहतर हुआ है। देश की आर्थिक मजबूती में RBI का अहम योगदान है। आरबीआई ने रुपए में भारी उतार-चढ़ाव को संभाला है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस एक और नए विवाद में फंस गई है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम आगे पढ़ें »

ऊपर