Mercedes-AMG SL 55 Roadster : जानें इसकी खूबियां

शेयर करे

नई दिल्ली: मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने गुरुवार को देश में Mercedes-AMG SL 55 Roadster (मर्सिडीज-एएमजी एसएल 55 रोडस्टर) लॉन्च कर दी है। कंपनी ने भारतीय बाजार में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 2.35 करोड़ रुपये तय की है। यह एएमजी ई 53 कैब्रियोलेट और अब तक की सबसे फास्ट प्रॉडक्शन एएमजी, एएमजी जीटी 63 एस ई परफॉर्मेंस के बाद आई है। वाहन निर्माता का दावा है कि मर्सिडीज-एएमजी एसएल 55 रोडस्टर के लॉन्च से तेजी से बढ़ते टॉप-एंड व्हीकल (टीईवी) सेगमेंट में उसकी मौजूदगी और मजबूत होगी। इसके अलावा, मर्सिडीज-एएमजी एसएल 55 रोडस्टर अपने सबसे एडवांस्ड एएमजी संस्करण में ऑइकॉनिक एसएल रोडस्टर की वापसी का प्रतीक है।

 

इंजन पावर और स्पीड
इस कार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2021 में पेश किया गया था और लंबे अंतराल के बाद इसकी भारत वापसी हो रही है। हाई-परफॉर्मेंस वाले ड्रॉप-टॉप मॉडल को पावर देने के लिए एक बड़ा 4.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V8 इंजन मिलता है। एएमजी स्पीडशिफ्ट एमसीटी 9जी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस, यह इंजन 476 एचपी का अधिकतम पावर और 700 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट कर सकता है। यह कार सिर्फ 3.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 295 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है।

सातवीं पीढ़ी में है कार

मर्सिडीज-बेंज का दावा है कि SL को उसके इतिहास में पहली बार पूरी तरह से मर्सिडीज-एएमजी द्वारा अफाल्टरबैक प्लांट में विकसित किया गया है। इस समय यह अपनी सातवीं पीढ़ी में, SL कन्वर्टिबल के बिल्कुल नए AMG संस्करण को 4MATIC+ ड्राइवट्रेन मिलता है, जो इसकी हाई-परफॉर्मेंस क्षमता को बढ़ाता है।

 

भारत में सीबीयू रूट

मर्सिडीज-एएमजी एसएल 55 रोडस्टर को भारत में सीबीयू (कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट) रूट के जरिए बेचा जाएगा। इसे स्थानीय स्तर पर असेंबल नहीं किया जाएगा और जर्मनी में स्टटगार्ट के पास कंपनी की फैक्ट्री में बनाया जाएगा। यह दो दरवाजों वाली कंवर्टिबल कार जर्मन लग्जरी कार ब्रांड के फ्लैगशिप मॉडलों में से एक है।

लुक और डिजाइन के मामले में नम्बर 1

मर्सिडीज-एएमजी एसएल 55 रोडस्टर न सिर्फ शानदार परफॉर्मेंस, बल्कि एक आकर्षक डिजाइन के साथ भी आती है। इसमें एक सिग्नेचर पैनामेरिकाना रेडिएटर ग्रिल है जिसके किनारे तेज स्वेप्टबैक एलईडी हेडलैंप हैं। कन्वर्टिबल के अन्य डिजाइन एलिमेंट्स में एक स्लीक एयर डैम, काले रंग में रंगे मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील, ब्लैक-आउट ओआरवीएम, एक एडजस्टेबल स्पॉइलर और क्वाड एग्जॉस्ट शामिल हैं।

 

क्या है खास फीचर्स ?
रोडस्टर के सॉफ्ट टॉप को 15 सेकंड में खोला या बंद किया जा सकता है, जबकि कार 37 किमी प्रति घंटे तक की स्पीड से चलती है। लक्जरी हाई-परफॉर्मेंस रोडस्टर के केबिन के अंदर, एक झुकने वाला 11.9-इंच वर्टिकल एलाइन्ड एमबीयूएक्स टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो तुरंत ध्यान खींचता है। अन्य फीचर्स में फुल डिजिटल 12.3-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंबिएंट लाइटिंग सिस्टम, HUD और कार्बन फाइबर इंसर्ट्स शामिल हैं। केबिन में कई एएमजी-स्पेसिफिक इंसर्ट भी दिए गए हैं।

 

 

Visited 133 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता: डलहौसी इलाके के गर्स्टिन प्लेस स्थित 50 साल से अधिक पुराने मकान में शनिवार तड़के भयानक आग लग गयी।
नई दिल्ली: ICC मेन्स T20 विश्व कप 2024 में सुपर 8 में 23 जून (रविवार) को अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर
पुरी : हर साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ के साथ ही बलभद्र जी, सुभद्राजी और सूदर्शन
मेयर ने कहा, अवैध रूफटॉप रेस्तरां को किया जायेगा ध्वस्त, शुरू हुआ सर्वे कोलकाता : कोलकाता नगर निगम ने छत
12 साल की शिवानी हावड़ा के मुसलमानपाड़ा की रहनेवाली है बेंटरा थाने में दर्ज की गयी शिकायत, परिवार के साथ
कोलकाता : कंचनजंघा एक्सप्रेस हादसे का असर अब तक रेल सेवाओं पर देखने को मिल रहा है। एक और जहां
कोलकाता : ब्लू लाइन पर रात्रि सेवाओं का समय 24 जून से 20 मिनट आगे बढ़ाया जा रहा है। सोमवार
कोलकाता : राज्य सरकार के परिवहन विभाग की ओर से स्कूल बसों और पूल कार को लेकर एडवायजरी जारी की
कोलकाता: शहर में अगले सोमवार से आखिरी मेट्रो रात 11:00 बजे की बजाय रात 10:40 बजे चलेगी। शाम की सेवा
कोलकाता: बीते दो दिनों से दक्षिण बंगाल के लोगों ने तापमान गिरने से राहत की सांस ली है। बता दें
हावड़ा : कल यानी शनिवार को हावड़ा में पानी नहीं आयेगा। इसे लेकर हावड़ा नगर निगम की ओर से विज्ञप्ति
कोलकाता : ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन आसमान में चांद का अद्भुत नजारा दिखेगा। इस नजारे को स्ट्रॉबेरी मून कहा जाता
ऊपर