Apple पर EU ने लगाया 2 अरब डॉलर का जुर्माना, जानें कारण

लंदनः यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर का प्रतिस्पर्धारोधी जुर्माना लगाया। अमेरिकी कंपनी पर दूसरे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपनी संगीत स्ट्रीमिंग सेवा को गलत तरीके से बढ़ावा देने के लिए जुर्माना लगाया गया। यूरोप के 27 देशों के संगठन की कार्यकारी शाखा यूरोपीय आयोग ने कहा कि एप्पल ने ऐप डेवलपर को उपयोगकर्ताओं को यह बताने से रोका कि वे IOS ऐप के जरिए भुगतान करने की जगह सस्ते संगीत के लिए कहां भुगतान कर सकते हैं। यूरोपीय संघ की प्रतिस्पर्धा आयुक्त मार्ग्रेट वेस्टेगर ने ब्रसेल्स में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘ऐसा करना अवैध है। इसने लाखों यूरोपीय उपभोक्ताओं को प्रभावित किया है, जो संगीत स्ट्रीमिंग सदस्यता के लिए स्वतंत्र विकल्प नहीं चुन पा रहे थे।’

उन्होंने कहा कि एप्पल के इस बर्ताव की वजह से लाखों लोगों ने अपनी संगीत स्ट्रीमिंग सेवा के लिए प्रति माह दो, तीन यूरो का अधिक भुगतान किया है। एप्पल ने इस फैसले का विरोध किया और इसके खिलाफ अपील करने की बात कही है।

Visited 41 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर