Airtel के मालिक सुनील मित्तल को मिला ब्रिटेन का खास सम्मान

नई दिल्ली: भारत के दिग्गज उद्योगपति भारती एंटरप्राइजेज (Bharti Enterprises) के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल को ब्रिटेन में बड़ा सम्मान मिला है। किंग चार्ल्स III ने सुनील मित्तल को मानद नाइटहुड, नाइट कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (KBE) से सम्मानित किया है। वे ये सम्मान पाने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए हैं। KBE ब्रिटिश सॉवरेन की तरफ से नागरिकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। यह विदेशी नागरिकों को ऑनोरेरी सम्मान के तौर पर दिया जाता है।

इस मौके पर सुनील भारती मित्तल ने कहा कि ‘मैं महामहिम किंग चार्ल्स से मिले इस सम्मान से बहुत अभिभूत हूं। ब्रिटेन और भारत के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं, जो अब बढ़े हुए सहयोग के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं हमारे दो महान देशों के बीच आर्थिक और द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मैं ब्रिटेन की सरकार का आभारी हूं, जो देश को एक आकर्षक निवेश गंतव्य बनाने में व्यापार की जरूरतों पर ध्यान देता रहा है।

साल 2007 में मिला पद्म भूषण अवॉर्ड

2007 में, सुनील को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, जो उच्च क्रम की विशिष्ट सेवाओं का प्रदर्शन करने के लिए व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है। भारती एयरटेल अफ्रीका को 2019 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सफलतापूर्वक लिस्ट किया गया था, और यह FTSE100 इंडेक्स का हिस्सा है।

Visited 45 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर