West Bengal: तटीय इलाकों की सुरक्षा चाक-चौबंद कर रहा है कोस्ट गार्ड

हल्दिया : भारतीय तटरक्षक बल तटीय सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय तटरक्षक बल के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के कार्यवाहक कमांडर आईजी इकबाल सिंह चौहान ने मंगलवार(30 जनवरी) को होवरक्राफ्ट के हल्दिया से समुद्र के लिए रवाना होने से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा की रक्षा करने के अलावा, भारतीय तट रक्षक यह जांचने के लिए एक चौकीदार के रूप में भी कार्य करता है कि क्या विदेशी नागरिक बिना अनुमति के भारतीय सीमा को पार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि तटरक्षक बल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 4 अतिरिक्त नए रडार स्टेशन बनाने की योजना है। एक दक्षिण 24 परगना के फ्रेजरगंज में और दूसरा पूर्व मिदनापुर के जुनपुट में बनाये जायेंगे जबकि दो रडार स्टेशन ओडिशा में बनाए जायेंगे। गौरतलब है कि इस समय सागर द्वीप और हल्दिया में दो और रडार स्टेशन हैं। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कमांडेंट प्रिंसिपल अक्षय जैन, कमांडेंट अनिल कुमार यादव और रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु तिवारी शामिल थे।

नए रडार स्टेशन में होंगी ये सुविधाएं : फिलहाल बंगाल में हल्दिया और सागर द्वीप पर दो रडार स्टेशन और ओडिशा में पाराद्वीप और गोपालपुर में दो रडार स्टेशन हैं। नए रडार स्टेशन बंगाल के फ्रेजरगंज और जुनपुट और ओडिशा के चंद्रभागा और अराखुदा में स्थापित किए जा रहे हैं। ये रडार नवीनतम सेंसर और कैमरों से लैस होंगे और चौबीसों घंटे तैनात रहेंगे। सभी 4 रडार स्टेशन इस साल अगस्त महीने तक तैयार हो जाएंगे। 1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक बल के 48वें स्थापना दिवस से पहले मंगलवार को चौहान ने कहा कि फ्रेजरगंज में दो महीने में परिचालन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई आतंकी हमले के बाद तटीय निगरानी नेटवर्क के तहत रडार स्टेशन स्थापित किए गए थे। फिलहाल देश में 46 रडार स्टेशन हैं। प्रत्येक रडार स्टेशन समुद्र में 30 समुद्री मील तक की दूरी तय कर सकता है। रडार में लगा कैमरा पांच से सात समुद्री मील की दूरी तय करेगा। हम खोज और बचाव कार्यों में भी बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं। पिछले एक साल में हमने बंगाल में कोस्टल एरिया से 197 लोगों की जान बचाई है। हम अपने पड़ोसी बांग्लादेश के साथ भी सौहार्द्रपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि हम नियमित रूप से समुद्र में पड़ोसी देश से भटके हुए नाविकों को बचाते और स्थानांतरित करते हैं।

Visited 23 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!