गंगा के तल से गुजरते हुए मेट्रो के दो रेक पहुंचेंगे Howrah Maidan

सुबह साढ़े 8 से शाम 5 बजे तक का समय रखा गया है
हावड़ा : गंगा (Ganga) के नीचे बने सुरंग से हावड़ा (Howrah) तक मेट्रो के ट्रायल रन की तैयारियां शुरू हो गई है। सब कुछ ठीक रहा तो कल यानी रविवार (Sunday) को ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के 6 कोच (6 coaches) वाले दो रेक परीक्षण के तौर पर गंगा नदी में बनाए गये ईस्टबाउंड टनल से होते हुए हावड़ा मैदान मेट्रो स्टेशन  (Howrah Maidan Metro Station) ले जाए जाएंगे। सेक्टर 5 से सियालदह तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो सेवा पहले ही चालू हो चुकी है। अप और डाउन लाइन ट्रेनों के लिए दो सुरंगों में से सियालदह से एस्प्लेनेड होते हुए हावड़ा मैदान तक पूर्व की ओर जाने वाली सुरंग का काम पूरा हो गया है। पश्चिम की ओर वाली सुरंग के बहुबाजार खंड पर अभी भी कुछ निर्माण कार्य बाकी है।

क्या कहना है मेट्रो अधिकारियों का

मेट्रो अधिकारियों ने कहा है कि एस्प्लेनेड (Esplanade) से हावड़ा मैदान (Howrah Maidan) तक सुरंग के शेष हिस्से का काम पूरा हो चुका है, लेकिन बहुबाजार के उस हिस्से के लिए पश्चिम की ओर वाली सुरंग का उपयोग अभी शुरू नहीं किया जा सकता है। इसलिए दो रेक को धीरे-धीरे पूर्व की ओर सुरंग के माध्यम से नदी के पार हावड़ा मैदान में ले जाये जाएंगे। सियालदह से हावड़ा मैदान तक पूर्व की ओर जाने वाली टनल पर रेलवे लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। हालांकि, सियालदह और एस्प्लेनेड के बीच तीसरी रेल पर कोई बिजली कनेक्शन नहीं है, लेकिन, एस्प्लेनेड और हावड़ा मैदान के बीच तीसरी रेल पर बिजली का कनेक्शन है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मेट्रो के 2 रेक साल्टलेक सेंट्रल पार्क डीपो से सियालदह और एस्प्लेनेड होते हुए हावड़ा मैदान तक ले जाए जाएंगे। मेट्रो सूत्रों के मुताबिक इसके लिए सुबह साढ़े 8 बजे से शाम 5 बजे तक का समय रखा गया है। प्राधिकरण की योजना के मुताबिक साल्टलेक में सेंट्रल पार्क डिपो से सियालदह तक एक बार में दो रेक लाए जाएंगे। उसके बाद, बैटरी से चलने वाले इंजन का उपयोग करके पहले रेक को पीछे से एस्प्लेनेड की ओर धकेला जाएगा। वहां से रेक तीसरी रेल की शक्ति से नदी के नीचे हावड़ा मैदान पहुंचेगी। केएमआरसीएल (Kmrcl) के अनुसार हम केवल नदी के नीचे रेक ले जा रहे हैं। एक बार तैयारियां पूरी हो जाने के बाद हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच अभ्यास शुरू हो जाएगा।

Visited 206 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

National Science Day 2024: आज के दिन क्यों मनाया जाता है नेशनल साइंस डे? जानें यहां

नई दिल्ली: आज नेशनल साइंस डे है। हर आज के दिन ही देश के महान वैज्ञानिक CV रमन ने प्रकाश की फोटोन थ्योरी से जुड़ी आगे पढ़ें »

Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक, CM सुक्खू ने इस्तीफे से किया इनकार

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक जारी है। विधानसभा में आज बुधवार(28 फरवरी) को जमकर हंगामा हुआ। इस बीच BJP के 15 विधायकों को सदन आगे पढ़ें »

ऊपर