Kurmi Community Protest : रेल यात्रियों की परेशानी आज भी जारी

कोलकाता : अनुसूचिति जनजाति (ST) के दर्जे की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कई हिस्सों में रेलमार्ग और सड़क मार्ग को जाम कर रहे कुर्मी समुदाय (Kurmi community) का आंदोलन रविवार (Sunday) को छठे दिन भी जारी रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुर्मी समुदाय के कई संगठनों ने पश्चिम मेदिनीपुर जिले (Paschim Medinipur district) के खेमासुली में रेलमार्ग और निकटवर्ती राष्ट्रीय राजमार्ग-6 (NH 6) तथा पुरूलिया (Purulia) जिले के कुस्तौर रेलवे स्टेशन (Kustaur station ) को अवरूद्ध किया। एनएच-6 राजमार्ग कोलकाता और मुंबई को आपस में जोड़ता है। अधिकारियों के अनुसार, कुर्मी समुदाय के आंदोलन की वजह से बृहस्पतिवार को 74 ट्रेन रद्द करनी पड़ी थीं और राजमार्ग पर सैंकड़ों वाहन फंस गए थे।
5 अप्रैल से लेकर अब तक 496 ट्रेनें रद्द
दक्षिण-पूर्वी रेलवे ने एक बयान में कहा, ‘‘इस आंदोलन के चलते पांच अप्रैल से लेकर अब तक 496 ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं।’’ बयान के मुताबिक, शनिवार को जो ट्रेन रद्द की गईं, उनमें हावड़ा-चक्रधरपुर एक्सप्रेस (Howrah-Chakradharpur Express), हावड़ा-बोकारो स्टील सिटी एक्सप्रेस(Howrah-Bokaro Steel City Express), रांची-बोकारो स्टील सिटी पैसेंजर स्पेशल (Ranchi-Bokaro Steel City Passenger Special), हावड़ा-बारबिल जनशताब्दी एक्सप्रेस(Howrah-Barbil Jan Shatabdi Express), पुरूलिया-हावड़ा एक्सप्रेस (Purulia- Howrah Express), एलटीटी-शालीमार एक्सप्रेस (LTT-Shalimar Express) और हावड़ा-पुणे दुरंतो एक्सप्रेस (Howrah -Pune Duronto Express)शामिल हैं। बयान के अनुसार, कुर्मी समुदाय के आंदोलन की वजह से पुरी-नयी दिल्ली एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई सीएसएमटी गीतांजलि एक्सप्रेस, हावड़ा-तीतलगढ़ एक्सप्रेस और सांत्रागाछी-पुरूलिया एक्सप्रेस को भी रद्द करना पड़ा। अधिकारियों के अनुसार, आंदोलन के चलते एनएच-6 पर सैंकड़ों वाहन फंसे हुए हैं, जिससे पश्चिम मेदिनीपुर और झारग्राम जिलों में आसपास की सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है। पश्चिम मेदिनीपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने आंदोलनकारी संगठनों के साथ बुधवार को एक बैठक की थी, लेकिन कोई बात नहीं बन पाई थी। कुर्मी समाज पश्चिम बंगाल समिति के सदस्य सुशील कुमार महता ने कहा, ‘‘जब तक हमारी मांग नहीं मान ली जाती, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।’’

 

Visited 180 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Second Hooghly Bridge : मरम्मत कार्य के तहत बदले गये 12 होल्डिंग डाउन केबल

4 केबल का कार्य बाकी, कई चरणों में होंगे बाकी काम कोलकाता : सेकेंड हुगली ब्रिज पर मरम्मत कार्य जारी है। ब्रिज निर्माण के बाद से आगे पढ़ें »

हावड़ा स्टेशन में कपड़े खरीदने से किया इनकार तो हुआ हमला

Katrina Kaif Pregnant : जल्द मां बनने वाली हैं कटरीना कैफ !

T20 World Cup 2024: 16 लाख में भारत-पाक मैच का एक टिकट, ICC पर भड़के मोदी

अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ शाहरुख खान, डिहाइड्रेशन की वजह से थे भर्ती

बंगाल के तट पर चक्रवात के टकराने की आशंका, कब और कहां आएगा तूफान ?

Hooghly: गंगा स्नान कहकर घर से निकला 11वीं का छात्र, जन्मदिन पर मोह-माया त्यागकर बनेगा संन्यासी

झूम उठा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1200..निफ्टी 370 अंक उछलकर बंद

Kolkata Metro: अब बिना ड्राइवर के चलेगी कोलकाता मेट्रो, जानिए क्या है यह टेक्नोलॉजी

नंदीग्राम में बवाल, BJP महिला कार्यकर्ता की मौत के बाद तनाव, केंद्रीय बलों की तैनाती

ऊपर