Special Gate ! जिससे 1 मिनट में 45 यात्री कर सकते हैं यातायात

हावड़ा मैदान में भी पूरा हुआ 8 एफसी पीसी गेट लगाने का काम
कोलकाता : सेक्टर 5 से सियालदह तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो शुरू हो चुकी है। धर्मतल्ला से हावड़ा मैदान तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के इस सेक्शन का काम भी पूरा होने वाला है। उद्घाटन दिसंबर के लिए निर्धारित है, इसलिए आखिरी मिनट का काम पूरे जोरों पर है। हालाँकि, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के खुलने से पहले, हावड़ा मैदान में 8 एफसी पीसी गेट यानी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट लगाये जा चुके हैं। यह बताया गया है कि एफसी प्रणाली में उपयोग किए जाने वाले गेट पूरी तरह से स्वचालित रूप से संचालित होंगे। इस संबंध में मेट्रो रेल के एक अधिकारी ने बताया कि ये स्वचालित किराया संग्रह द्वार आम तौर पर क्यूआर कोड संचालित होंगे। इस गेट से एक मिनट में 45 यात्री यातायात कर सकते हैं। जिससे कार्यालय समय में यात्रियों को काफी फायदा होगा। मेट्रो रेल सूत्रों के अनुसार, 8 गेटों में से 4 गेटों का उपयोग कार्यालय समय के दौरान मेट्रो कर्मचारियों और यात्रियों के निकास के लिए किया जाएगा।

सब कुछ प्रौद्योगिकी पर निर्भर

8 में से 2 गेट व्हीलचेयर पर बैठे दिव्यांग यात्री के लिए भी आवंटित किए गए हैं। कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एक इंजीनियर ने बताया कि हावड़ा मैदान मेट्रो स्टेशन पर भी टेराकोटा का काम किया जायेगा। पिछले एक साल से इस स्टेशन पर लास्ट मिनट का काम चल रहा है। प्लेटफॉर्म स्क्रीन दरवाजे और लिफ्ट लगाने का काम चल रहा है। हालांकि, सियालदह से धर्मतल्ला तक की ढाई किलोमीटर के इस मार्ग में कई बार दिक्कतें आई हैं। यही कारण है कि गंगा के नीचे सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान तक 16 किमी लंबा यह मेट्रो रूट अभी तक शुरू नहीं किया गया है। इस वजह से कई लोगों को लगता है कि यह काम दिसंबर में पूरा होगा या नहीं, इसे लेकर अनिश्चितता है। सेक्टर 5 में एक सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी में काम करने वाले यात्री अभिषेक दत्ता ने कहा कि अब सब कुछ प्रौद्योगिकी पर निर्भर करता है। कोलकाता मेट्रो भी तकनीक की मदद से कार्यालय समय के दौरान यात्रियों के उत्पीड़न को कम कर सकती है, तो इससे अच्छी बात क्या है? इसलिए हम इस कदम का समर्थन करता है।

Visited 126 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

सरबजीत सिंह के हत्यारे की हत्या

नई दिल्ली : लाहौर के डॉन अमीर सरफराज की हत्या कर दी गई है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमीर को लाहौर आगे पढ़ें »

ऊपर