‘हर-हर महादेव’ से गूंजे शिवालय

कोलकाता : ‘ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव’ के नारे से महानगर गूंज उठा। महाशिवरात्रि का त्योहार पूरे देश भर में बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस दिन महादेव और माता पार्वती का शुभ विवाह का जश्न मनाने और भोले भंडारी को जल-बेल अर्पित करने के लिये भूतनाथ मंदिन में लाखों की संख्या में भक्त यहां पहुंचे। इस शुभ अवसर पर दूर-दूर से कांवर लिये युवा “हर हर महादेव” के नारे लगाते हुए बाबा को जल चढ़ाने आये जिससे पूरा इलाका शिवमय हो गया। मंदिर से गर्भगृह में श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालते-संभालते सीविक डिफेंस व मंदिर प्रबंधन के सदस्यों के पसीने छूट गये। भूतनाथ मंदिर का परिसर रात 12 बजे ठसाठस भर गया। मंदिर परिसर को किसी दुल्हन की तरह लाल और पीली चुंद्री, फूल और साड़ियों से सजाया गया था जिसे लोग देखकर अपने कैमरे में कैद करते नहीं थक रहे थे। इतनी भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन द्वारा सुरक्षा के पुुख्ता इंतजाम किये गये जिससे किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। बच्चे हो या बूढ़े, महिला हो या फिर पुरुष हर तरफ लोग अपने कपाल पर चंदन का तिलक कराते दिखे। साथ ही सेल्फी और रील्स का भी दौर चला।

चारों तरफ लोग वीडियो बनाते और सेल्फी लेते दिखे। फल-फूल लेने से लेकर बाबा का अभिषेक करने तक लोगों ने सभी पल अपने कैमरे में कैद करते दिखे। बाबा भूतनाथ के दर्शन के बाद मोटा महादेव के दर्शन करने की प्रथा है। मोटा महादेव मंदिर में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं मोटा बाबा का अभिषेक करने पहुंची और यहां भी मंदिर खचाखच भरा रहा।

रात 12 बजे से ही पहुंचने लगे लाखों भक्त

मंदिर प्रबंधन के सदस्य राहुल ठाकुर ने बताया कि हर साल बाबा भूतनाथ का भभूत से श्रृंगार किया जाता है जिसे देखने के लिये हर साल लाखों लोग बाबा के दरबार में आते हैं। महाशिवरात्रि के मौके पर रात 12 बजे से ही भक्तजन कांवर लिये पहुंचते हैं। उन्होंने बताया कि रात 12 बजे से सुबह 6.30 बजे तक 2 लाख से अधिक श्रद्धालु यहां बाबा को जल अर्पित करने आये। साथ ही उन्होंने बताया कि रात 10 बजे भूजन – पूजन के बाद महादेव की बारात निकाली गई। यह क्षण इतना अद्भुत होता है जिसे शब्दों में बयान करना मुश्किल है। श्रीरामपुर से कांवर लिये भूतनाथ मंदिर आये सुभोजित सरकार ने कहा कि हम हर साल यहां कांवर लेकर बाबा का अभिषेक करने व दर्शन करने आते हैं। इतनी दूर से जलकर आना कठीन होता है लेकिन महादेव के दर्शन करने के बात सभी थकान दूर हो जाती है। रमन झा ने बताया कि यहां श्मशान में बाबा विराजते हैं, यहां उनके दर्शन पा लेने मात्र से सी सभी कठिनाइयां दूर हो जाती हैं। यह एक अद्भुत क्षण है। लिलुआ से आई सरिता देवी ने कहा कि महादेव का अभिषेक करने के लिये इससे शुभ कोई अवसर नहीं हो सकता।

रिपोर्ट : विशाखा तिवारी

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Supreme court ने CBI जांच के खिलाफ बंगाल के मुकदमे की सुनवाई 1 मई तक टाली

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दाखिल एक मुकदमे पर सुनवाई बुधवार को 1 मई तक स्थगित कर दी। बंगाल सरकार आगे पढ़ें »

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

SSC के बाद TET प्रश्नपत्र का मामला, कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

इसरो ने दी चेतावनी: आ रहा है ‘जल-प्रलय’

नंदी बगान में इमारत में लगी भयावह आग, सिलेंडर ब्लास्ट में तीन फ्लैट जलकर राख

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी, हो जाएं सावधान

अगर त्वचा के लिए चाहते हैं प्राकृतिक निखार तो करें ये उपाय

Likes-Comments के लिए चलती कार के दरवाजे से लटका शख्स, दंग करेगा खौफनाक स्टंट का Video

ऊपर