Kolkata News : अब डाक्टर दिखाने के लिये भी QR Code करना होगा Scan !

क्यू आर कोड स्कैन कर कराया जा सकेगा अस्पताल का आउटडोर टिकट
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सरकारी अस्पताल के आउटडोर टिकट काउंटर पर पीक आवर्स में काफी भीड़ रहती है जिस कारण मरीजों को टिकट मिलने में काफी समय लग जाता है। भीड़भाड़ को कम करके प्रक्रिया को तेज करने के लिए कुछ अस्पतालों में क्यूआर कोड स्कैनिंग के माध्यम से आउटडोर टिकटिंग का एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। इस बार यही व्यवस्था राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में शुरू की जा रही है। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव नारायण स्वरूप निगम ने सभी मेडिकल कॉलेजों और स्वास्थ्य शिक्षा संस्थानों के चिकित्सा अधीक्षकों और उप प्राचार्यों और सभी जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को एक आदेश जारी किया। स्वास्थ्य भवन को आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया गया है। आदेश के मुताबिक, प्रत्येक सरकारी अस्पताल में एक अलग टिकट काउंटर स्थापित किया जाना चाहिए जिसका उपयोग केवल क्यूआर कोड के टिकटों के लिए किया जाएगा। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अस्पताल में अलग-अलग जगहों पर क्यूआर कोड स्टीकर लगाए जाएंगे। इसे स्मार्टफोन पर स्कैन करके ही स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल के ई-प्रिस्क्रिप्शन सेक्शन में दर्ज किया जा सकता है। मरीज का नाम और अन्य जानकारी वहां अपलोड करनी होगी। इसके बाद उस अलग टिकट काउंटर से प्रिंट-आउट ले लेना होगा। वहीं, उस टिकट पर हर मरीज के लिए अलग क्यूआर कोड छपा होगा, जिसे स्कैन करने पर मरीज की विस्तृत जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग को मिल जाएगी।

Visited 110 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Salman Khan के घर के बाहर फायरिंग करने वाले हमलावरों की तस्वीर आई सामने

मुंबई : बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर 14 अप्रैल की सुबह 3 राउंड ओपन फायरिंग हुई है। भारी सिक्योरिटी के बावजूद सुबह आगे पढ़ें »

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर