Kolkata Metro News : एस्प्लेनेड मेट्रो के लिए नहीं मिली सेना की अनुमति

काेलकाता : पर्पल लाइन के जोका से माझेरहाट तक विस्तारित हिस्से पर मेट्रो परिसेवा जारी है। हालांकि जोका से एस्प्लेनेड तक की परिसेवा पर अभी काले बादल मंडराते नजर आ रहे हैं। दरअसल मेट्रो रेलवे के जीएम पी. उदय रेड्डी ने कहा कि इस परियोजना काे लेकर अब तक सेना से कोई अनुमति नहीं मिली है। इसके लिए मेट्रो अब दूसरे विकल्प की तलाश में हैं। हालाँकि, भारतीय रक्षा मंत्रालय के नए फैसले को लेकर जटिलताएँ पैदा हो गई हैं। कोलकाता मेट्रो और जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो के डेवलपर आरवीएनएल द्वारा यह निर्णय लिया गया कि बिधान मार्केट के सभी व्यापारियों को स्थानांतरित किया जाएगा। वह पुनर्वास भारतीय सेना के अधीन एक इकाई को दिया जाएगा। पर्पल लाइन यानी जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो कॉरिडोर पर एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए मौजूदा बाजार को तोड़ा जाएगा। लेकिन, रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि वे पुनर्वास के लिए कोई जमीन नहीं देंगे। बिधान मार्केट के व्यापारियों को बेहतर पुनर्वास प्रदान करने के लिए सेना क्षेत्र में कोई नई जगह आवंटित करना संभव नहीं है। सेना की ओर से कोलकाता मेट्रो अथॉरिटी को स्पष्ट रूप से सूचित कर दिया गया है। इसलिए मेट्रो अधिकारी परेशानी में हैं। यदि व्यापारी बात नहीं मानेंगे तो संबंधित स्थानों पर स्टेशन बनाना संभव नहीं है। इसलिए हमें कोई वैकल्पिक जगह ढूंढनी होगी। स्वाभाविक रूप से, इस जटिलता के कारण, परियोजना के पूरा होने में कई वर्षों की देरी होगी, ऐसा मेट्रो अधिकारियों को डर है।नया स्थान ढूंढने के अलावा, यह पहले से ही व्यावहारिक रूप से स्पष्ट है कि मेट्रो अधिकारियों के पास फिलहाल कोई वैकल्पिक मार्ग नहीं है। इस बीच कोलकाता के बिल्कुल बीचोबीच एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन को जंक्शन प्वाइंट बनाने का फैसला किया गया है। इसीलिए एस्प्लेनेड को ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर, कवि सुभाष-दक्षिणेश्वर मेट्रो कॉरिडोर और जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो कॉरिडोर का सेंटर प्वाइंट बनाने की मंजूरी दी गई।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Supreme court ने CBI जांच के खिलाफ बंगाल के मुकदमे की सुनवाई 1 मई तक टाली

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दाखिल एक मुकदमे पर सुनवाई बुधवार को 1 मई तक स्थगित कर दी। बंगाल सरकार आगे पढ़ें »

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

SSC के बाद TET प्रश्नपत्र का मामला, कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

इसरो ने दी चेतावनी: आ रहा है ‘जल-प्रलय’

नंदी बगान में इमारत में लगी भयावह आग, सिलेंडर ब्लास्ट में तीन फ्लैट जलकर राख

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी, हो जाएं सावधान

अगर त्वचा के लिए चाहते हैं प्राकृतिक निखार तो करें ये उपाय

Likes-Comments के लिए चलती कार के दरवाजे से लटका शख्स, दंग करेगा खौफनाक स्टंट का Video

ऊपर