West Bengal News: हाईटेक हुआ यह स्कूल, परिजनों को मिलेगी अटेंडेंस की जानकारी

नदिया: जिले में स्कूली छात्रों के लिए बड़ी पहल शुरू की गई है। बच्चों के कक्षा में आने के बाद अटेंडेंस नोट करने के लिए टीचर को खाते पर लिखने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा जो बच्चे स्कूल के नाम पर घर से निकलते हैं लेकिन स्कूल जाने के बजाय दोस्तों के साथ बाहर घूमने चले जाते हैं। ऐसे बच्चे भी अब आसानी से मां-बाप के पकड़ में आ जाएंगे।

नदिया के नवद्वीप ब्लॉक के मायापुर ईस्ट मोल्लापाड़ा प्राइमरी स्कूल जिले का पहला ऐसा स्कूल है जहां पर पहली बार यह खास पहल शुरू की गई है। इसके तहत अब बच्चों की डिजिटल अटेंडेंस रजिस्टर्ड की जाएगी। धीरे-धीरे राज्य के कई सरकारी और निजी स्कूल भी छात्रों के लिए डिजिटल उपस्थिति सेवाएं शुरू कर रहे हैं। इस डिजिटल सेवा का उद्घाटन आज यानी शुक्रवार(19 जनवरी) को कृष्णानगर सदर उपमंडल प्रमुख ने किया। आपको आगे बताते हैं कि कैसे काम करेगा यह उपकरण।

कैसे काम करेगा यह उपकरण ?

जैसे ही बच्चे स्कूल परिसर में प्रवेश करेंगे, उनको एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगा हुआ दिखाई देगा। प्रत्येक छात्र को एक डिजिटल पहचान पत्र दिया गया है। जिसमें एक आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी हुई है। जैसे ही बच्चे स्कूल परिसर में प्रवेश करेंगे, कार्ड को स्कूल में स्थापित इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में डाल दिया जाएगा और स्कूल छोड़ने से पहले डिवाइस को दोबारा कार्ड की मदद से छूने से छात्र के माता-पिता के मोबाइल फोन पर छात्र के प्रवेश की पूरी डिटेल के बारे में जानकारी मिल जाएगी। इससे माता-पिता को भी बच्चों को लेकर चिंता नहीं करने पड़ेगी।

‘विद्यालय में बढ़ेगी छात्रों की उपस्थिति’

विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाध्यापक हिरन शेख ने बताया कि वर्तमान में स्कूल में 188 विद्यार्थी हैं। जबकि 6 शिक्षक भी हैं। उन्होंने कहा कि हमने छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह सेवा शुरू की है। जैसे-जैसे छात्रों की उपस्थिति दर्ज होगी, छात्रों की विद्यालय में उपस्थिति दर भी बढ़ेगी। वे सभी छात्र जो स्कूल से अनुपस्थित रहेंगे, उनके मोबाइल पर एक SMS अलर्ट प्राप्त होगा। कुल मिलाकर, अभिभावक भी छात्रों के स्कूल में प्रवेश और निकास पर नजर रखेंगे। स्कूलों में इस डिजिटल अटेंडेंस सेवा की शुरुआत से अभिभावक भी खुश हैं।

Visited 27 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!