मौसम – बंगाल में अभी से जून जैसी गर्मी, इतना चढ़ गया पारा

कोलकाता : गर्मियों का मौसम आ चुका है। ऐसे में कोलकाता महानगर समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भीषण गर्मी अप्रैल महीने से ही पड़नी शुय हो गई है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है। सूत्रों के अनुसार अभी से ही कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में 37 डिग्री के करीब तापमान रह रहा है। भीषड़ गर्मी पड़ने से दिनभर उमस भरी गर्मी का एहसास लोगों को हो रहा है। बता दें क‌ि बुधवार को न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। जबकि अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। बता दें क‌ि कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान 28 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया है। इसके अलावा आसमान में बादल छाए हुए हैं जिसके कारण गर्म हवाएं ऊपर नहीं उठ पा रही हैं और लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास लगातार हो रहा है।
 
बारिश की उम्मीद नहीं
बता दें क‌ि दो-तीन दिनों तक बारिश के आसार नहीं है और गर्मी और अधिक बढ़ेगी। मौसम विभाग ने बताया है कि इस बार बंगाल में तापमान 44 डिग्री के पार जा सकता है जिसकी वजह से भीषण गर्मी का एहसास होगा. हालांकि उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी इलाके में भीषण आंधी तूफान और बारिश की वजह से पांच लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग घायल हैं। फिलहाल एक-दो दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने वाला है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024: पंजाब ने टॉस जीता, मुंबई की पहले बैटिंग, धवन टीम से बाहर

नई दिल्ली: IPL 2024 का 33वां मुकाबल पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। यह मैच चंडीगढ़ के मुल्लांपुर स्टेडियम में आगे पढ़ें »

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में 102 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार को 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश के 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग आगे पढ़ें »

ऊपर