New Town Traffic Challan : क्या आपसे भी यहां …

न्यूटाउन में 500 रुपये ट्रैफिक जुर्माने पर बढ़ा ​विवाद
लोगों का आरोप : गाड़ी घर में मगर ओवरस्पीडिंग के नाम पर दिया गया 500 रुपये का चालान
तृणमूल ने कहा, ‘500 रु. के जुर्माने का निर्णय लिया गया वापस’
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : न्यूटाउन में आये दिन पार्किंग की समस्या से तो लोग परेशान थे ही, अब 500 रुपये के ट्रैफिक जुर्माने ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। काफी लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आरोप लगा रहे हैं कि एनकेडीए (न्यूटाउन-कोलकाता डेवलपमेंट अथॉरिटी) द्वारा बेव​जह 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है। वहीं इस बारे में पुलिस का कहना है कि कम जुर्माना लेने कोे लेकर किसी तरह का सर्कुलर एनकेडीए से नहीं मिला है। इस मुद्दे पर तृणमूल के प्रवक्ता कुणाल घाेष ने ट्वीट कर विरोध जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘न्यूटाउन के बाजार में एनकेडीए ने जो 500 रुपये का ट्रैफिक जुर्माना चालू किया था, वह आपत्तिजनक, भ्रांतिमूलक और जनविरोधी है। यह ममता बनर्जी नहीं जानती थीं। लोगों की परेशानियों की बात सुनते ही सीएम ने निर्देश दिया कि इस जुर्माने का निर्णय वापस लिया जाये। पुलिस को भी इस बारे में बताया गया है।’ यहां उल्लेखनीय है कि कोलकाता नगर निगम की पार्किंग फीस मेयर फिरहाद हकीम ने बढ़ा दी थी जिसके बाद कुणाल घोष ने ही ट्वीट कर पार्किंग फीस वापस लेने की बात कही थी। बाद में इसे लेकर केएमसी की ओर से आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी किया गया था।
लोगों का आराेप : जुर्माने के नाम पर चल रही वसूली
न्यूटाउन की निवासी अरिमिता दास ने सिटीजन्स फोरम के ग्रुप में पोस्ट कर आरोप लगाया, ‘न्यूटाउन के बीए ब्लॉक में अपनी बेटी के ट्यूशन क्लास के बाद उसे लेने के लिये कार के साथ इंतजार कर रही थी। मैं ड्राइविंग सीट पर ही थी कि मुझे 500 रुपये के चालान का मेसेज मिला जबकि मैंने पार्किंग संबंधी कोई गलती नहीं की। उस समय कोई ट्रैफिक पुलिस मेरे पास भी नहीं आया और ना ही मुझे समझाने की कोशिश की कि मैंने क्या गलती की है। इस तरह की घटनाएं होने पर न्यूटाउन में कार लेकर आना-जाना काफी मुश्किल हो जायेगा।’ इसी तरह एक व्यक्ति गुरु ने कहा, ‘मुझे 2 चालान मिले, एक नो पार्किंग और एक ओवरस्पीडिंग के लिये जबकि मेरी कार उस समय घर पर थी। लोक अदालत में जाने के बाद जुर्माने की राशि आधी कर दी गयी।’ सैयद हुमायूं सिराज ने कहा कि उनके साथ भी ऐसा ही हुआ। इसी तरह अन्य लोगों ने भी इस प्रकार जुर्माना लेने की शिकायतें की।
जहां-तहां गाड़ी खड़ी करने से सड़क हो रही जाम : पुलिस
ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि देश भर में ट्रैफिक में न्यूनतम जुर्माना 500 रुपये का ही है। अगर कम जुर्माना लेना हो तो एनकेडीए की ओर से कोई सकुर्लर जारी किया जाता, लेकिन ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। इसके अलावा न्यूटाउन में बाजार के पास लोग जहां-तहां गाड़ी खड़ी कर देते हैं जिस कारण सड़क जाम हो जाती है। इससे लोगों के आने-जाने में भी असुविधा होती है और इस कारण ही इस प्रकार जुर्माना वसूला जाता है।
एनकेडीए ​चिह्नित करे नो पार्किंग जोन : फोरम
न्यूटाउन सिटीजन्स वेलफेयर फ्रेटरनिटी के प्रेसिडेंट समीर गुप्ता ने सन्मार्ग से कहा,‘न्यूटाउन में एनकेडीए को नो पार्किंग जोन चिह्नित करना चाहिये, इससे ही समस्या का हल निकल सकेगा। इसके अलावा घर के सामने गाड़ी रखने की अनुमति देनी ही होगी। वहीं घरों में अतिथि आने पर उनकी गाड़ियों को भी घरों के सामने रखने की अनुमति देनी होगी। इस बारे में एनकेडीए और पुलिस को सोचना चाहिये।’ इस मुद्दे पर एनकेडीए के चेयरमैन देवाशिष सेन से संपर्क करने की कोशिश की गयी लेकिन उन्होंने फोन नहीं रिसीव किया।

Visited 74 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर