एसएससी मामले में एक और एफआईआर दर्ज की सीबीआई ने

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सीबीआई ने एसएससी मामले में एक और एफआईआर दर्ज की है। वर्ष 2020 की शुरुआत में पहली प्राथमिकी दर्ज की गई थी और अब एक और प्राथमिकी दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि कोर्ट की ओर से सीबीआई को छानबीन में लापरवाही के लिए कई बार फटकार मिल चुकी है। इससे सबक लेते हुए इस बार नये सिरे से इसी मामले में छानबीन शुरू की गई है। राज्य में 16,500 लोगों को अवैध तरीके से शिक्षक के तौर पर नियुक्त करने के आरोप लगे हैं। प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अधिकारियों के खिलाफ यह प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें धोखाधड़ी एवं फर्जीवाड़ा के साथ ही साजिश रचने की धाराएं लगाई गई हैं।
पहली एफआईआर 2020 में
वर्ष 2020 में हाई कोर्ट के जस्टिस अभिजीत गांगुली के आदेश पर पहली प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इसमें रुपये लेकर लोगों को नौकरी दी गई थी। इधर ईडी की टीम भी लगातार छानबीन कर रही है और इसी मामले में नए नए खुलासे हो रहे हैं। गत रविवार को भी ईडी की टीम ने अयन के घर पर छापामारी कर बहुत से नए दस्तावेजों को प्राप्त किया है जो और बड़े घोटाले की ओर इशारा कर रहे हैं। वहीं इस सिलसिले में जांच के दौरान पता चला कि एस रॉय नाम की एक कंपनी को नियुक्ति से संबंधित ओएमआर सीट उपलब्ध करवायी गयी थी। इसी संबंध में सीबीआई ने नए सिरे से प्राथमिकी दर्ज की है। इसमें प्राइवेट कंपनी के साथ ही प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पदाधिकारियों के संबंध में जांच की जाएगी। उल्लेखनीय है कि नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, उनकी महिला मित्र अर्पिता मुखर्जी, प्राथमिक शिक्षा परिषद के पूर्व अध्यक्ष और तृणमूल कांग्रेस के विधायक मानिक भट्टाचार्य के साथ ही कुंतल घोष, शांतनु बनर्जी जैसे कई प्रभावशाली लोग इस मामले में पहले से ही गिरफ्तार हैं। ईडी की टीम ने हाल ही में शांतनु बनर्जी व उनके प्रमोटर दोस्त अयन को गिरफ्तार किया है। उसके घर से कई सारे ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिसमें न केवल शिक्षक नियुक्ति बल्कि कोलकाता नगर निगम में भी अवैध नियुक्ति से संबंधित दस्तावेज शामिल हैं। अब देखना यह है कि क्या ईडी की स्पीड में सीबीआई भी काम कर पाती है या नहीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर