इस नंबर से आ रहे WhatsApp call से सावधान, हो सकते हैं फ्रॉड के शिकार

+251,+234 नंबर से आ रहे व्हाट्सएप कॉल से सावधान 
भारतीय लोगों को कॉल कर फंसा रहे हैं ठगी के जाल में
पुलिस की तरफ से लोगों को इस फ्रॉड के बारे में किया जा रहा है जागरूक
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : मौजूदा समय में सोशल मीडिया लोगों के रोजमर्रा के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। खासतौर पर व्हाट्सएप के आने के बाद लोगों के कम्युनिकेशन मोड में काफी बदलाव आया है। मैसेज भेजना हो या वीडियो कॉल के जरिए इंटरव्यू लेना हो, लोग काफी हद तक इन दिनों दिनों व्हाट्सएप मोड पर निर्भर रहते हैं। हाल ही में व्हाट्सएप में पेमेंट सेवा भी शुरू की गयी है। इसके जरिए एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में रुपये भी ट्रांसफर कर लेता है। यही नहीं व्हाट्सएप अब स्पैम और मार्केटिंग मैसेज के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफाॅर्म बन गया है। यही कारण है कि व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी के ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं। लाखों लोग व्हाट्सएप पर अलग-अलग तरह के फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। अब व्हाट्सएप पर एक नए तरह का स्कैम सामने आया है जो व्हाट्सएप पर कॉल कर किया जा रहा है। इसके जरिए लोगों के फोन और फाइनेंशियल डेटा हैक कर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।
इन नंबर्स से कॉल आना हो सकता है खतरा
हाल में कई सारे व्हाट्सएप यूजर्स के पास अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से अनवांटेड कॉल और वीडियो कॉल आ रहे हैं, जो इंटरनेशनल नंबर से किये जा रहे हैं जैसे कि +251 (इथोपिया), +234(नाइजीरिया), +84 (वियतनाम), +62 (इंडोनेशिया) और +223 (माली)। ज्यादातर लोग जाहिर तौर पर इन देशों से कॉल देखकर घबरा जाते हैं और उन्हें इस बात की भी चिंता होती है कि इन स्कैमर्स को उनका नंबर कैसे मिला।
वीओआईपी नेटवर्क के माध्यम से व्हाट्सएप पर कॉल
जानकारी के अनुसार इंटरनेशनल नंबर से स्कैम कॉल लोगों को आ रहे हैं। अमूमन ये नंबर वियतनाम, इंडोनेशिया, माली जैसे जगहों से आ रहे हैं। ये कॉल वीओआईपी नेटवर्क के माध्यम से व्हाट्सएप पर आते हैं। गौरतलब है कि किसी भी देश से कहीं भी व्हाट्सएप पर मुफ्त में कॉल किया जा सकता है। ऐसे में देश में बैठे फ्रॉड भी इंटरनेशनल नंबर खरीद कर इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।
ऐप इंस्टाल करने या टेलीग्राम चैनल से जुड़ने की चाल
लोगों के सामने यूट्यूब पर लाइक बटन प्रेस करने जैसा जॉब ऑफर लोगों को आ रहा है। जब लोग इन ठगों के जाल में फंस जाते है तो ऐप इंस्टॉल करने और टेलीग्राम चैनल में शामिल होने के लिए उन्हें कहा जाता है जिसके बाद उनसे ठगी की जाती है। साइबर विशेषज्ञों का मानना है कि एक बार फ्रॉड होने के बाद कॉल ट्रेस कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है, क्योंकि पुलिस के लिए भी इन्हें ट्रेस करना बेहद मुश्किल होता है।
साइबर विशेषज्ञ और पुलिस लोगों को कर रही है जागरूक
साइबर विशेषज्ञों ने व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले लोगों से अपील की है कि वह विदेश से आने वाले अज्ञात कॉल मैसेज पर जवाब न दें। इसके साथ ही उन नंबरों को ब्लॉक कर उसकी रिपोर्ट करें। खासतौर पर +251,+234, +84, +62 से आने वाले कॉल के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों को इन नंबर से आने वाले फोन को ब्लॉक करने के लिए कहा जा रहा है। यह सभी फ्रॉड कर रहे हैं। इन नंबर से फोन करने वाले जालसाज लोगों के फोन पर कॉल कर उनके फाइनेंशियल डेटा चुरा ले रहे हैं।

Visited 204 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!