Aadhaar Card Deactivated: आधार कार्ड कैंसिल! लोगों के घर पहुंची UIDAI की चिट्ठी

बर्दवान: लोकसभा चुनाव आने में बस कुछ ही महीने बचे हैं। इस बीच बंगाल सहित पूरे भारत में CAA समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हो रही है। इसी क्रम में बर्दवान के कई लोगों को सरकारी विभाग से एक चिट्ठी मिली है। जिसे पढ़कर लोगों के होश उड़ गए हैं। दरअसल, 1-2 नहीं, बल्कि करीब 60 लोगों को आधार डिएक्टिवेशन का लेटर मिलने का दावा किया जा रहा है। इसको लेकर स्थानीय निवासी चिंतित हैं। पूर्वी बर्दवान के जमालपुर ब्लॉक के कई निवासियों को बीते कुछ दिनों से डाक से ऐसे पत्र मिले हैं जिनमें कहा गया है कि आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिया गया है। यह पत्र भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के रांची क्षेत्रीय कार्यालय से जमालपुर ब्लॉक के जौग्राम, अबुजाहाटी क्षेत्र के लगभग 60 लोगों को डाक द्वारा भेजा गया है।

आधार कार्ड निष्क्रिय होने से परेशान हुए लोग

इस ब्लॉक के अबूझहाटी-1 ग्राम पंचायत के जुहीहाटी गांव के करीब 50 लोगों को पिछले कुछ दिनों से ऐसे पत्र मिल रहे हैं। यह पत्र जौग्राम में कई लोगों तक भी पहुंचा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रिया सरकार, पुतुल सरकार, विपुल विश्वास, लिपिका विश्वास समेत कई लोगों ने दावा किया है कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि आधार कार्ड को इस तरह निष्क्रिय क्यों किया गया है। उन्होंने यहां तक ​​कहा कि उनके राशन, बैंक लेनदेन समेत आधार पर निर्भर काम बंद कर दिए गए हैं। इस संबंध में किसी ने भी ब्लॉक प्रशासन से कोई जानकारी नहीं मांगी।

‘इससे CAA का नहीं है कोई भी लेना-देना’

लोगों को यह समझ नहीं आ रहा कि ऐसा क्यों हुआ। आधार निष्क्रिय करने के पत्र की जानकारी जिला प्रशासन को भी मिल गई है। आधार को लेकर प्रशासन भी अनभिज्ञ है। जमालपुर ब्लॉक के BDO पार्थसारथी डे ने मीडिया से बातचीत में कहा कि घटना की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने मामले की जानकारी ली। लेकिन अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली। उन्होंने आधार के टोल फ्री नंबर (1947) पर कॉल करने की भी कोशिश की। लेकिन उस नंबर पर संपर्क नहीं हो सका। उनका मानना ​​है कि CAA का इस आधार निष्क्रियता से कोई लेना-देना नहीं है।

पत्र में उल्लेख किया गया है कि आधार कार्ड के विनियमन 28 में आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दिया गया है। मूल रूप से, इस धारा के तहत आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाता है यदि संदिग्ध ‘विदेशी’ है या निवास दस्तावेज संतोषजनक नहीं हैं। पत्र पाकर लोग काफी चिंतित हो गए है। बता दें कि कुछ दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि लोकसभा चुनाव से पहले देश में CAA लागू कर दिया जाएगा। इस बीच आधार डिएक्टिवेशन का नोटिस मिलने के बाद कई लोग परेशान हैं।

 

Visited 175 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

KKR की जीत पर शाहरूख ने दी बधाई.. कहा ‘मेरे लड़के, मेरी टीम, मेरे चैम्पियंस, मेरे केकेआर के स्टार…

Singapore Open 2024: पीवी सिंधु ने डेनमार्क की खिलाड़ी को हराया

ममता ने रेमल से क्षतिग्रस्त दक्षिण 24 परगना का किया दौरा…

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप, 8 जून तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

इंडिगो ने दिया महिला यात्रियों को तोहफा…

मिसाइल RudraM-II का सफल परीक्षण, पलक झपकते ही दुश्मनों को करेगा तबाह

कोलकाता के बेटे ने न्यूयॉर्क में किया नाम रौशन…

महिला पत्रकार ने टीवी चैनल के निर्देशक के खिलाफ लगाया छेड़छाड़ का आरोप….

PM मोदी पर CM ममता बनर्जी का तंज, ‘जो भगवान है उसे राजनीति में नहीं आना चाहिए’

भाजपा को सर्वाधिक सफलता बंगाल में मिलेगी : PM मोदी

ऊपर