स्पेन के उद्योगपतियों से ममता की अपील – आइये बंगाल में निवेश करिये

ममता ने यहां कहा
हर सुविधा मुहैया कराने की जिम्मेदारी हमारी
मुझे यहां का खाना व कल्चर बहुत अच्छा लगा, स्पेन मेरे घर जैसा
बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में आने का स्पेन के व्यवसायियों को दिया न्योता
बंगाल से जुड़े उद्योगपतियों ने भी बंगाल की खूबियों को गिनाया
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : स्पेन के उद्योगपतियों से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपील करते हुए कहा कि वे बंगाल में आएं और निवेश करें। इसके लिए जो भी जरूरी सुविधाएं होंगी, दी जाएंगी। शुक्रवार को मैड्रिड में बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के लिए आयोजित की गयी बिजनेस कांफ्रेंस में उन्होेंने ये बातें कहीं। इस बैठक में स्पेन चेम्बर ऑफ काॅमर्स के व्यवसायियों के अलावा इंडियन चेम्बर ऑफ कामर्स से जुड़े कई व्यवसायी मौजूद थे। इस बारे में उन्होंने कहा कि बंगाल बिजनेस के लिए बेहतरीन स्थानों में से एक है। बंगाल का इतिहास है कि यहां पर कभी सबसे अधिक मैन्यूफैक्चरिंग यूनिटें थीं। हमारे यहां सबसे अधिक आवाजाही करने की सुविधा है। हमारे पास वायु मार्गों में एयरपोर्ट व हेलिकॉप्टर की सुविधाएं हैं, इसके साथ ही जल मार्ग, रेलवे की सुविधाएं मौजूद हैं, इसलिए व्यवसाय स्थापित करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में किया आमंत्रित
मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल का ​अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल भारत का नम्बर वन फिल्म फेस्टिवल है। मैं चाहती हूं कि स्पेन से भी यहां इस दौरान लोग आएं। 10 नवंबर को इसे आयोजित किया जा रहा है। यहां विभिन्न भाषाओं में 40 से 50 देशों की फिल्में दिखाई जाती हैं। स्पेन के लिए मेरे दिल में खास जगह है क्योंकि हमारे अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले में स्पेन हमारा इस साल का पार्टनर बना है। हमारे यहां अनेकता में एकता है। हमारे यहां की दुर्गापूजा विश्व में प्रसिद्ध है। हमारे यहां से रवीन्द्र नाथ टैगोर से लेकर मदर टेरेसा ने बंगाल की अलग पहचान दिलाई। कृषि से उद्योग तक, सामाजिक सुरक्षा में हम सबसे आगे हैं। चन्द्रयान 3 की टीम में भी हमारे यहां से 40 फीसदी वैज्ञानिक हैं। नासा से लेकर यूके, कनाडा हर जगह बंगाल के लोग काम कर रहे हैं। हमारी कन्याश्री, लक्ष्मी भंडार व अन्य योजनाओं ने हमें भारत में नम्बर वन राज्य बनाया है।
हमारे पास सभी इंफ्रास्ट्रक्चर हैं, आप एक बार आकर तो देखिये
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पेन में आकर मुझे बहुत अच्छा लगा। हमारे पास सभी इंफ्रास्ट्रक्चर हैं, आप आइये और एक बार देखकर जाइये। आपको यहां पर काफी अच्छा लगेगा। स्पोर्ट्स , कल्चर, स्किल, लेबर, टेक्सटाइल, स्मॉल सेक्टर आदि के क्षेत्रों में व्यवसाय करने में सहूलियत के मामले में हम नम्बर 1 हैं। बंगाल भारत की सांस्कृतिक राजधानी है। मैं सभी स्पेन के व्यवसायियों से आग्रह करूंगी कि वे बंगाल में आयें और निवेश करें। यहां के दौरे पर ला लीगा के साथ मेरी बैठक काफी अच्छी रही। वे बंगाल में आकर फुटबाॅल अकादमी खोलेंगे। जारा ब्रांड के साथ भी अच्छी बैठक रही। ममता बनर्जी ने कहा कि स्पेन स्थित कपड़ा कंपनी टेम्पे ग्रुपो इंडीटेक्स (जारा) के क्रिसमस से पहले राज्य में उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है।
बंगाल से इन बिजनेसमैन से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया
इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार अलापन बंद्योपाध्याय, मुख्य सचिव एच. के. द्विवेदी, उद्योग विभाग की प्रधान सचिव वंदना यादव., स्पेन में इंडिया के राजदूत दिनेश के पटनायक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के तरुण झुनझुनवाला, टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड के वाइस चेयरमैन व एमडी उमेश चौधरी, इमामी के डायरेक्टर आदित्य अग्रवाल, ग्रेट ईस्टर्न इनर्जी कारपोरेशन लिमिटेड के सीईओ एंड एमडी प्रशांत मोदी, आरपी-एसजी ग्रुप के सेक्टर हेड-रिटेल एंड एफएमसीजी शाश्वत गोयनका समेत स्पेन चेम्बर ऑफ काॅमर्स के व्यवसायियों के अलावा इंडियन चेम्बर ऑफ कांमर्स से जुड़े कई व्यवसायी मौजूद थे।

Visited 89 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भूकंप के 80 झटकों से हिला ताइवान, 6.3 रही तीव्रता

ताइवान: ताइवान में भूकंप के लगातार 80 झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सोमवार देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर आगे पढ़ें »

ऊपर