ब्रिटेन में XL बुली कुत्तों पर लगा बैन

ब्र‌िटेन के प्रधानमंत्री ने बुली डॉग्स पर लगाया बैन

नई दिल्‍ली : लोगों को कुत्ते पालने का शौक होता है। वे अपने घर पर कुत्तों को रखते हैं, पर क्या आपने कभी सोचा है कि आपके घर में रहने वाले आपके ही कुत्ते ने कभी आप पर प्रहार कर दिया तो क्या होगा ? आपको लखनऊ वाली घटना तो अभी याद ही होगी जब एक पालतू कुत्ते ने अपनी ही मालकिन को काट दिया था जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी। दरअसल, कुछ समय पहले लखनऊ में एक पालतू पिटबुल कुत्ते के आक्रामक हमले से उसकी 82 वर्षीय मालकिन की मौत हो गई थी जिसके बाद लोगों में दहशत का माहौल था। इसी बीच अब खबर आ रही है कि शुक्रवार को मध्य इंगलैंड में बुली कुत्ते ने एक व्यक्ति को बुरी तरह घायल कर दिया जिससे उसकी मौत हाे गई। घटना को देखते हुए ब्र‌िटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुली डॉग्स पर प्रतिबंध लगा दिया।

क्या है मामला ?

पीएम ऋषि सुनक ने शुक्रवार को सोशल मीडिया X के जरिए इसकी सूचना दी है। स्टैफोर्डशायर पुलिस ने गुरुवार को इन बुली डॉग्स को काबू में ना रख पाने के आरोप मेें एक 30 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। बीते दिनों ब्र‌िटेन में एक्सएल बुली कुत्ते से जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में लोग इस नस्ल के कुत्ते पर बैन लगाने की मांग कर रहे थे। इससे पहले भी बुली कुत्ते ने इग्‍लैंड में एक 11 साल की बच्ची पर हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया था। आये दिन सोशल मीड‌िया पर इन कुत्तों के हमलों की वीडियोज वायरल होती रहती हैं।

कैसे होते है बुली डॉग्स

ये कुत्ते भारत, पाकिस्तान और हरियाणा और पंजाब क्षेत्र में लोकप्रिय है। ये भारी-भरकम कदकाठी के लिए मशहूर अमेरिकन बुली केनेल क्लब नस्ल का कुत्‍ता होता है, जो अपनी भारी-भरकम शरीरके लिए दुनियाभर में पहचाना जाता है। इस नस्ल के कुत्तें आकार, ताकत और आक्रामकता के मामले में अन्य कुत्तों से आगे होते हैं। इसे बैन किए जाने से पहले भी ब्रिटेन की बड़ी डॉग एसोसिएशंस आधिकारिक तौर पर इस नस्ल को मान्यता नहीं दी थी, लेकिन हाल के वर्षों में एक्सएल ने ब्रिटेन में काफी लोकप्रियता हासिल की है।

Visited 89 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Taapsee Pannu Wedding: शादी को लेकर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं ये…

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू की शादी की चर्चा तेजी से फैल रही है। कई रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि वो आगे पढ़ें »

TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!