‘ममता बनर्जी में अगला पीएम बनने की क्षमता, लेकिन…’

कोलकाता : नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी में अगला प्रधानमंत्री बनने का माद्दा है। अमर्त्य सेन ने शनिवार (14 जनवरी) को कहा कि, “तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी में भारत का अगला प्रधानमंत्री बनने का माद्दा है, लेकिन अभी यह स्थापित नहीं हुआ है कि क्या पश्चिम बंगाल की सीएम में बीजेपी के प्रति जनता की निराशा की ताकतों को खींचने की क्षमता है।”
नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने ये भी कहा कि, “ये सोचना भूल होगी कि 2024 का लोकसभा चुनाव एकतरफा तरीके से बीजेपी के पक्ष में होगा।” उन्होंने कहा कि, “आगामी आम चुनाव में क्षेत्रीय दलों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।” अमर्त्य सेन ने कहा कि, “मुझे लगता है कि क्षेत्रीय दलों की भूमिका स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि द्रमुक एक महत्वपूर्ण दल है, टीएमसी निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण है और समाजवादी पार्टी का भी कुछ प्रभाव है, लेकिन क्या इसे बढ़ाया जा सकता है, यह मुझे नहीं मालूम है।”
अमर्त्य सेन ने बीजेपी को लेकर क्या कुछ कहा?
अमर्त्य सेन ने कहा कि, “मुझे लगता है कि यह मानने से इनकार करना एक भूल होगी कि कोई अन्य पार्टी बीजेपी का स्थान नहीं ले सकती है, क्योंकि उन्होंने खुद को ऐसी पार्टी के रूप में स्थापित किया है, जिसका शेष देश के मुकाबले हिंदुओं के प्रति झुकाव है।” उन्होंने कहा कि, “बीजेपी ने भारत के दृष्टिकोण को काफी हद तक कम किया है। उसने महज हिंदू भारत और हिंदी भाषी भारत की विचारधारा को काफी मजबूती से उठाकर भारत की समझ को संकीर्ण कर दिया है। अगर आज भारत में बीजेपी का कोई विकल्प नहीं पेश किया जाता है, तो यह दुख की बात होगी।”

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

डायमंड हार्बर के साथ ही दो अन्य थानों के ओसी को हटाया गया

कोलकाता : चुनाव आयोग ने मतदान सत्र के दौरान दो ओसी को फिर से हटाने का आदेश दिया। आयोग की ओर से शुक्रवार को जारी आगे पढ़ें »

ऊपर