मकर संक्रांति पर जल का ये खास उपाय, चमका देगा आपका भाग्‍य, होगी धन वर्षा

Fallback Image

कोलकाता : हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत ही महत्‍व है। देशभर में लोग इसे बड़े धूमधाम से मनाते हैं। इस दौरान सूर्य देव धनु राशि से निकलते हैं और मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इसी वजह से मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन से शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है। इस दिन सुबह जल्‍द स्नान कर दान करना चाहिए और सूर्य देवता को अर्घ्य देने की मान्‍यता है। ऐसा करने से हर मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
जल का धार्मिक महत्‍व
मानव शरीर पांच तत्‍वों से मिलकर बना हुआ है। आकाश, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी। इनमें सबसे ज्‍यादा महत्‍व जल को दिया जाता है। आप बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि जल ही जीवन है। सनातन धर्म में भी जल को बहुत ही महत्‍व दिया गया है। ज्योतिष शास्त्र में भी जल के कई उपाय बताए गए हैं। इसमें भी स्नान दान और अर्घ्य को खास महत्‍व दिया गया है। अगर ये काम मकर संक्रांति के दिन किया जाए तो, हर कमाना पूरी होती है।
जल से मकर संक्रांति पर करें ये उपाय
* अगर आप किसी भी काम में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको मकर संक्रांति के दिन प्रात: काल में स्‍नान कर लेना चाहिए और सूर्य देवता को जल अपर्तित करना चाहिए। इससे आपको आत्‍मविश्‍वास मिलेगा।
* मकर संक्रांति के दिन सुबह के समय शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। ऐसी मान्‍यता है कि इस उपाय से हर समस्या का निराकरण हो जाता है।
* शास्‍त्रों में ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन विशेष वृक्षों को जल चढ़ाया जाना चाहिए। इससे सुख समुद्धि की प्राप्ती होती है।
* मकर संक्रांति के दिन आपको घर में लगी तुलसी को जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनता है।
*सुबह स्नान करने के बाद पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं, ऐसा करने से आपके जीवन की हर परेशानियां दूर हो जाएंगी।

 

Visited 302 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL के बीच में बेटे को याद कर भावुक हुए शिखर धवन, फोटो शेयर कर लिखी ये बात

नई दिल्ली: IPL 2024 में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं। उनकी टीम का प्रदर्शन अब तक आगे पढ़ें »

‘उलझ’ का टीज़र हुआ रिलीज, IFS अधिकारी की भूमिका में नजर आई जान्हवी

मुंबई: बॉलीवुड स्टार जान्हवी कपूर की नई फ‌िल्म उलझ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस टीजर में देखा जा सकती है क‌ि जान्हवी एक आगे पढ़ें »

ऊपर