मकर संक्रांति पर जल का ये खास उपाय, चमका देगा आपका भाग्‍य, होगी धन वर्षा

कोलकाता : हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत ही महत्‍व है। देशभर में लोग इसे बड़े धूमधाम से मनाते हैं। इस दौरान सूर्य देव धनु राशि से निकलते हैं और मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इसी वजह से मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन से शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है। इस दिन सुबह जल्‍द स्नान कर दान करना चाहिए और सूर्य देवता को अर्घ्य देने की मान्‍यता है। ऐसा करने से हर मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
जल का धार्मिक महत्‍व
मानव शरीर पांच तत्‍वों से मिलकर बना हुआ है। आकाश, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी। इनमें सबसे ज्‍यादा महत्‍व जल को दिया जाता है। आप बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि जल ही जीवन है। सनातन धर्म में भी जल को बहुत ही महत्‍व दिया गया है। ज्योतिष शास्त्र में भी जल के कई उपाय बताए गए हैं। इसमें भी स्नान दान और अर्घ्य को खास महत्‍व दिया गया है। अगर ये काम मकर संक्रांति के दिन किया जाए तो, हर कमाना पूरी होती है।
जल से मकर संक्रांति पर करें ये उपाय
* अगर आप किसी भी काम में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको मकर संक्रांति के दिन प्रात: काल में स्‍नान कर लेना चाहिए और सूर्य देवता को जल अपर्तित करना चाहिए। इससे आपको आत्‍मविश्‍वास मिलेगा।
* मकर संक्रांति के दिन सुबह के समय शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। ऐसी मान्‍यता है कि इस उपाय से हर समस्या का निराकरण हो जाता है।
* शास्‍त्रों में ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन विशेष वृक्षों को जल चढ़ाया जाना चाहिए। इससे सुख समुद्धि की प्राप्ती होती है।
* मकर संक्रांति के दिन आपको घर में लगी तुलसी को जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनता है।
*सुबह स्नान करने के बाद पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं, ऐसा करने से आपके जीवन की हर परेशानियां दूर हो जाएंगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर बवाल, धारा 144 लागू

नई दिल्ली : बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। जेएनयू, जामिया के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को आगे पढ़ें »

खाना खिलाने को कहकर व्यवसायी की जेब से उड़ा ले गयीं रुपये, 3 गिरफ्तार

बैरकपुर : गोद में बच्चे को लेकर भूखे होने की बात कहकर व्यवसायी से खाना खिलाने की गुहार लगानी वाली 3 म​हिलाएं उसी की जेब आगे पढ़ें »

ऊपर