नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड से सम्मानित जया किशोरी का कोलकाता से है खास संबंध

नई दिल्ली: फेमस कथावाचक जया किशोरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। उनके अलावा कई और युवा हस्तियों को सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार कहानी सुनाने, सामाजिक परिवर्तन, पर्यावरणीय स्थिरता, शिक्षा, गेमिंग सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्टता और प्रभाव को पहचानने का एक प्रयास है। अपने भजनों और भागवत कथा के जरिए अपनी खास पहचान बनाने वालीं कोलकाता की जया किशोरी को आज देश विदेश के लोग जानते हैं। वह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। लोग उन्हें बेहद पसंद भी करते हैं। उनके भजन सोशल मीडिया पर खूब पसंद किए जाते हैं। वह मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। 13 जुलाई 1995 को एक आध्यात्मिक परिवार में जया किशोरी का जन्म हुआ था। जया किशोरी का पूरा परिवार कोलकाता में रहता है। आइए, उनके बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं।

ये भी पढें: National Creators Awards: जया किशोरी, मैथिली ठाकुर, RJ रौनक समेत कई युवा हस्तियों को PM मोदी ने किया सम्मानित

कोलकाता में रहता है जया किशोरी का परिवार

जया किशोरी का परिवार मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला है। उनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा है। वहीं, मां का नाम सोनिया शर्मा है। उनकी एक छोटी बहन भी है, जिनका नाम चेतना शर्मा है। इस समय उनका पूरा परिवार कोलकाता में रहता है। जया किशोरी सात साल की थीं, जब उनका झुकाव आध्यात्मिक दुनिया की ओर हुआ था। जया किशोरी अपने दादा से काफी प्रभावित थीं। वह उन्हें श्रीकृष्ण की कहानियां सुनाया करते थे। आगे चलकर उन्होंने पूरी दुनिया को अपना लोहा मनवाया।

9 साल की उम्र में ही उन्होंने संस्कृत में लिंगाष्टकम, शिव तांडव स्त्रोत, रामाष्टकम जैसे तमाम स्रोत याद कर लिए थे और इसे गाना शुरू कर दिया था। उनकी शुरुआती गुरु गोविंद राम मिश्र थे, उन्होंने ही उन्हें ‘किशोरी जी’ की उपाधि दी थी। जया किशोरी ने अब तक शादी नहीं की है। एक इंटरव्यू में उन्होंने अपनी शादी के सवाल पर जवाब भी दिया था। उन्होंने बताया था कि वह बिल्कुल शादी करेंगी और वह कोई साध्वी नहीं हैं। वह आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी उठाती हैं।

 

Visited 84 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

KKR की जीत पर शाहरूख ने दी बधाई.. कहा ‘मेरे लड़के, मेरी टीम, मेरे चैम्पियंस, मेरे केकेआर के स्टार…

Singapore Open 2024: पीवी सिंधु ने डेनमार्क की खिलाड़ी को हराया

ममता ने रेमल से क्षतिग्रस्त दक्षिण 24 परगना का किया दौरा…

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप, 8 जून तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

इंडिगो ने दिया महिला यात्रियों को तोहफा…

मिसाइल RudraM-II का सफल परीक्षण, पलक झपकते ही दुश्मनों को करेगा तबाह

कोलकाता के बेटे ने न्यूयॉर्क में किया नाम रौशन…

महिला पत्रकार ने टीवी चैनल के निर्देशक के खिलाफ लगाया छेड़छाड़ का आरोप….

PM मोदी पर CM ममता बनर्जी का तंज, ‘जो भगवान है उसे राजनीति में नहीं आना चाहिए’

भाजपा को सर्वाधिक सफलता बंगाल में मिलेगी : PM मोदी

ऊपर