भोलेनाथ की कृपा चाहिए तो सोमवार के दिन जरूर करें ये 6 काम

काेलकाता : हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवता की पूजा की जाती है। सोमवार का दिन शंकर भगवान को समर्पित होता है। इस दिन भक्त शिव मंदिर में जाकर दूध, बेलपत्र, भांग और धतूरा से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं। कुछ लोग शिव की कृपा पाने के लिए इस दिन व्रत भी रखते हैं। मान्यता है कि इस दिन किए गए उपायों से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। सोमवार के दिन किए गए उपाय बहुत सफल होते हैं और प्रसन्न होकर शिव अपने भक्तों की सारी मनोकमानाएं पूरी करते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…
सोमवार के खास उपाय
सोमवार के दिन पूरे मन से भगवान शिव की सच्ची आराधना करनी चाहिए। आज के दिन शिवलिंग पर चंदन, अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र और आंकड़े का फूल चढ़ाएं।
सोमवार के दिन भगवान शंकर को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बना भोग लगाना चाहिए। आज के दिन शिव चालीसा पढ़ने के बाद शिव आरती भी करनी चाहिए। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है।
मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रदोष काल की अराधना शुभ मानी जाती है। प्रदोष काल में की गई शिव पूजा से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सारे कष्ट दूर करते हैं।
सोमवार के दिन दान करने का भी बहुत महत्व होता है। मान्यता है कि इस दिन शाम को काले तिल और कच्चे चावल को मिलाकर दान करने से रुपए-पैसों से जुड़ी दिक्कत दूर होती है। इतना ही नहीं इससे पितृ दोष का प्रभाव भी कम होता है।
इस दिन दही, सफेद कपड़ा, चीनी और दूध दान करने से शिव भक्त को मनचाहा वरदान देते हैं। सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से सारी आर्थिक समस्या खत्म हो जाती है।
चंद्रदोष का प्रभाव खत्म करने के लिए भी सोमवार का दिन बहुत शुभ होता है। इसके लिए सोमवार के दिन चंदन का टीका लगाना चाहिए और सफेद कपड़े पहनने चाहिए।

 

Visited 368 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर