अभी नहीं तो कभी नहीं! सिर्फ इसी मौसम में…

कोलकाता : फैटी लिवर (fatty liver), एक ऐसी बीमारी है जिसमें लिवर के अंदर और इसके सेल्स में फैट जमा हो जाता है। दरअसल, आज के समय में जब लाइफस्टाइल खराब हो रही है, हमारी डाइट खराब है और ज्यादातर हम ऑयली और बैड फैट से भरपूर फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो, इससे फैटी लिवर की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में लिवर डिटॉक्स ड्रिंक की जगह आप इस फल का सेवन करें तो, ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। तो, आइए जानते हैं फैटी लिवर की समस्या में खरबूजा खाना कैसे फायदेमंद (Is Kharbuja good for fatty liver) है।

1. लिवर में जमा फैट को कम करेगा खरबूजा

खरबूजे शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह धमनियों के अंदर फैटी की मोटी परत को अपने फाइबर की मदद से साफ करता है। इसे पचाते समय लिवर मेहनत करता है और इससे फैट की परत पिघलकर बाहर आने लगता है।

2. खरबूजा लिवर डिटॉक्स कर सकता है

खरबूजा लिवर डिटॉक्स करने में कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें पानी की अच्छी मात्रा है जो कि लिवर सेल्स में जाकर लिवर की सफाई करता है। इससे फैटी लिवर की समस्या कंट्रोल में आती है।

 3. लिवर के काम काज को तेज करेगा

लिवर के काम काज को तेज करने में खरबूजा तेजी से मदद करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, लिवर सेल्स को हेल्दी रखते हैं और इसके काम काज को बेहतर बनाते हैं। साथ ही ये लिवर की दूसरी बीमारियों से भी बचाव में मददगार है।

तो, इस मौसम खरबूजा खरीदें और खूब खाएं। ये आपके लिवर के लिए ही नहीं शरीर की तमाम समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है।

 

 

Visited 111 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर