सिविल सेवा परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाजी, इशिता किशोर ने किया टॉप

गरिमा को दूसरा और उमा को तीसरा स्थान, कुल 933 अभ्यर्थी चुने गये
नयी दिल्ली :
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा मंगलवार को घोषित सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजों में इशिता किशोर ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस बार पहले चार स्थान लड़कयों ने हासिल किये हैं।
परीक्षा के घोषित नतीजे के अनुसार गरिमा लोहिया और उमा हरीती एन ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में क्रमश: दूसरा और तीसराजबकि स्मृति मिश्रा ने चौथा स्थान हासिल किया है। यूपीएससी ने कहा है कि 933 अभ्यर्थियों ने सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है। दिल्ली के श्रीराम  कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक इशिता ने तीसरे प्रयास में यह कामयाबी हासिल की है। इशिता ने अपनी  सफलता का श्रेय अपनी मां को देते हुए कहा कि उनकी सफलता में बहुत लोगों का  हाथ है क्योंकि कोई भी अकेले सफल नहीं बनता।
यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा सालाना तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिनमें अभ्यर्थियों को प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार से गुजरना होता है। इस परीक्षा के जरिये भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों का चयन किया जाता है। इस बार आईएएस की 180 रिक्तियों, आईएफएस की 38, आईपीएस की 200 और ग्रुप ए की 473 और ग्रुप बी की 131 रिक्तियों के लिए कुल 11,35,697 अभ्यर्थियों ने  आवेदन किया था। इनमें से 5,73,735 अभ्यर्थियों ने मुख्य परीक्षा में भाग लिया और अंतिम  रूप से आयोग ने 1022 रिक्तियों के सापेक्ष कुल 933 अभ्यर्थियों को ही सफल  घोषित किया। एजेंसियां

Visited 150 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक, CM सुक्खू ने इस्तीफे से किया इनकार

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक जारी है। विधानसभा में आज बुधवार(28 फरवरी) को जमकर हंगामा हुआ। इस बीच BJP के 15 विधायकों को सदन आगे पढ़ें »

West Bengal Weather: रात में ठंड…दिन में गर्म, कबतक बंगाल में रहेगा ऐसा मौसम ?

कोलकाता: बंगाल में दो दिनों से हल्की ठंड महसूस हो रही है। बुधवार(28 फरवरी) को सुबह से ही धूप खिली हुई है। बीते कुछ दिनों आगे पढ़ें »

ऊपर