बिहार NDA में सीटों पर बनी सहमति

पटना : एनडीए में बिहार की सीटों को लेकर सहमति बन गई है। बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके साथ ही जेडीयू 16, ‘हम’ 1, चिराग पासवान की पार्टी 5 और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी एक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सीट शेयरिंग का ऐलान होने वाला है। जीतन राम मांझी की पार्टी के खाते में गया सीट जा सकती है। पशुपति कुमार पारस एनडीए से बाहर होते दिखाई दे रहे हैं। उनके साथ समहति नहीं बन पाने की वजह से चिराग पासवान बाजी मारते दिखाई दे रहे हैं। बिहार में बीजेपी बड़े भाई की भूमिका में होगी। पिछले लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था। पिछली बार के मुकाबले जेडीयू की एक सीट कम की गई है।

बिहार में सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव सात चरणों में होंगे। बिहार में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 01 जून को चुनाव होंगे। परिणाम की घोषणा 4 जून को मतगणना के साथ होगी। राज्य की अगिआंव (भोजपुर) विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव एक जून को होगा। राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण में जिन लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनमें औरंगाबाद, गया, नवादा शामिल हैं, जबकि दूसरे चरण में 26 अप्रैल को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में चुनाव होगा।

तीसरे चरण में…

तीसरे चरण में सात मई को झांझरपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया, चौथे चरण में 13 मई को दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। चुनाव आयोग के अनुसार 20 मई को पांचवें चरण के तहत सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर सीटों पर, वहीं 25 मई को छठे चरण के तहत वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में मतदान होगा। इनके अलावा नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद सीटों के लिए मतदान सातवें चरण में एक जून को होगा।

 

Visited 57 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर