पीने वाले पानी से कम कर सकते हैं अपना वजन, आपको बस …

शेयर करे

कोलकाता : क्या आप भी बढ़ते वजन और मोटापे की समस्या से परेशान हैं, क्या आप वजन कम करने के लिए तमाम सारे पैसे खर्च करने के बाद भी सफल नहीं हो पाए हैं, क्या आप भी अपना वजन घटाना चाहते हैं, क्या आपको वजन घटाने के मुफ्त उपचार और नुस्खे की तलाश है?…अगर आपका जवाब हां है तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। वजन घटाने का सबसे अच्छा और मुफ्त इलाज आपके घर में ही मौजूद है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ पीने वाले पानी से ही आप अपना वजन घटा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला यह कैसे संभव है, क्योंकि हम पानी तो रोज पीते हैं…फिर वजन घटता क्यों नहीं। आपको बता दें कि जो पानी आप पीते हैं, उसी से वजन घट सकता है। मगर इसके इस्तेमाल का तरीका अलग है। यदि आप बताए गए तरीके के अनुसार पीने वाले पानी का इस्तेमाल करते हैं तो वजन और मोटा घटा सकते हैं। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि एक अंतरराष्ट्रीय शोध के बाद ऐसा दावा वैज्ञानिकों की ओर से किया गया है। तो आइए आपको बताते हैं कि पीने वाले पानी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए कैसे करना है।

12 सप्ताह की अवधि में 2 किलोग्राम कम हुआ वजन

एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन से पता चला है कि भोजन से पहले पानी पीने वाले मध्यम आयु वर्ग और अधेड़ व्यक्तियों का वजन 12 सप्ताह की अवधि में 2 किलोग्राम कम हो गया, उन लोगों की तुलना में जो भोजन के साथ पानी नहीं पीते थे। क्या प्रतिभागी पानी पीने के बाद अपने दिन के भोजन में से केवल एक के दौरान कम खाते हैं। शायद यह हमारे शरीर की अपना आकार बनाए रखने की जैविक इच्छा के कारण है। हालांकि चूंकि पानी एक तरल पदार्थ है, यह हमारे पेट से तेजी से खाली हो जाता है। दिलचस्प बात यह है कि पेट के आकार के कारण, तरल पदार्थ पेट के निचले हिस्से में पचने वाले किसी भी अर्ध-ठोस भोजन सामग्री को बायपास कर सकते हैं। इसका मतलब है कि पानी अभी भी पेट से जल्दी खाली हो सकता है। इसलिए भले ही इसका सेवन भोजन के अंत में किया जाए, लेकिन जरूरी नहीं कि यह आपकी परिपूर्णता भावनाओं को बढ़ाए। यदि आप कम खाने और वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अधिक मात्रा में पानी पीना कोई अच्छा समाधान नहीं हो सकता। मगर खाने से 1 घंटे पहले पानी पीना अच्छा विकल्प हो सकता है। साथ ही खाने के 1 घंटे बाद पानी पिया जाए तो यह फायदेमंद है।

कैसे करता है काम

इस बात के प्रमाण हैं कि जब पानी को अन्य पदार्थों (जैसे फाइबर, सूप या वनस्पति सॉस) के साथ मिलाया जाता है, तो यह पेट द्वारा सामग्री को खाली करने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है, इसका अर्थ है कि आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। हालांकि पानी आपको सीधे तौर पर वजन कम करने में मदद नहीं कर सकता, फिर भी यह वजन घटाने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह सबसे स्वास्थ्यवर्धक पेय है जिसे हम चुन सकते हैं। सोडा और अल्कोहल जैसे उच्च-कैलोरी पेय को पानी से बदलना आपके द्वारा प्रतिदिन उपभोग की जाने वाली कैलोरी को कम करने का एक आसान तरीका हो सकता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। मगर यहां यह भी कहा गया है कि कई बार दावा किया जाता है कि रोजाना 4.5 लीटर पानी पीने से वजन कम हो सकता है तो संभवतः इससे मदद नहीं मिलेगी। मगर भोजन से 1 घंटे पहले पानी पानी लाभकारी हो सकता है।

ठंडा पानी भी कम कर सकता है वजन

आठ युवाओं ने एक अध्ययन में ऊर्जा व्यय में वृद्धि देखी। जब पानी फ्रिज में ठंडा किया हुआ था, इस तरह से खर्च होने वाली कैलोरी में बहुत मामूली 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। ऐसा संभवत: इसलिए हो सकता है क्योंकि शरीर को पानी को शरीर के तापमान तक लाने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, या क्योंकि शरीर को तरल पदार्थ की बढ़ी हुई मात्रा को गुर्दे के माध्यम से फिल्टर करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए यद्यपि वैज्ञानिक रूप से यह संभव हो सकता है, लेकिन खर्च होने वाली कैलोरी में वास्तविक शुद्ध वृद्धि बहुत कम है। कई शोध में पता चला है कि अधिक पानी पीने वाले व्यक्ति का वजन भी कम हो सकता है। यह काफी हद तक सही हो सकता है। मगर इसमें अभी और शोध की जरूरत है।

 

Visited 105 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
कोलकाता : यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए पूर्व रेलवे की ओर से शनिवार और रविवार को
बड़े भाई को बचाने के चक्कर में छोटा भाई समुद्र में डूबा दीघा : दीघा समुद्र में डूब रहे बड़े
कोलकाता : खास कोलकाता में बीच सड़क पर गोली चली है। कोलकाता के मिर्जा गालिब स्ट्रीट पर शुक्रवार आधी रात
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल
नई दिल्ली: इटली में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए हैं।
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी। वी। आनंद बोस ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर पूछा कि
गर्मी के कारण मॉल और रेस्टोरेंट बिजनेस 25% तक हुआ कम महानगर के मॉल में फूड कोर्ट है काफी खाली
कोलकाता : महानगर में पर्यटन को बढ़ावा देने और प्लास्टिक से ढके फूड स्टालों से छुटकारा पाने के लिए कोलकाता
नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में सबसे महत्वपूर्म दस्तावेज बन चुका है। यह आपकी नागरिकता का प्रमाण होने
कोलकाताः कसबा स्थित Acropolis शॉपिंग मॉल के फूड कोर्ट में लगी भयावह आग, लोगों को सीढ़ी से उतारा जा रहा
ऊपर