खाना खाने के तुरंत बाद आप भी करते हैं ये 5 काम तो आज ही छोड़े…

कोलकाता : अक्सर हम अपने खानपान का खास ख्याल रखते हैं क्योंकि इसमें जरा भी गड़बड़ी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन कई बार हम पौष्टिक और अच्छा खाना खाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो हमारे सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। हेल्दी खाना खाने के बाद आप थकावट महसूस करते हैं। उल्टी और दस्त की समस्या हो जाती है। जब ऐसा होता है तो लोगों को लगता है कि उनकी डाइट में ही कोई गड़बड़ी है। लेकिन आपकी कुछ अनहेल्दी आदतों की वजह से ऐसा होता है। आज हम आपको इस लेख में ऐसी कुछ आदतों के बारे में बताने वाले हैं, जो अगर आप खाने के बाद करते हैं तो आपको नुकसान पहुंच सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…
 रनिंग करना- रनिंग करने से आप हेल्दी और फिट रहते हैं। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद रनिंग करने से आपको नुकसान हो सकता है। आप को पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। खाना अप डाउन होने से पेट में जलन और गंभीर पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। तो डिनर हो या लंच करने के बाद गलती से भी रनिंग ना करें। हां आप कुछ देर टहल जरूर सकते हैं।
लेटना या झपकी लेना- कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद ही लेट जाते हैं। ऐसा करना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है और पेट में एसिड बढ़ने के कारण सीने में जलन की समस्याएं बढ़ जाती है।
जिम में वर्कआउट- खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप जिम चले जाते हैं तो ऐसा वर्कआउट आपको बिल्कुल भी फायदा नहीं पहुंचा सकता है। एक्सरसाइज करने से पेट फूलना, जी मतलाना, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती है।
 चाय पीने की आदत- कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने की आदत होती है। लेकिन आपको ऐसा करना भारी पड़ सकता है। चाय पीने से पाचन धीमा हो जाता है और खाने से मिलने वाले पोषक तत्व के अवशोषण को भी चाय कम कर देता है।
ठंडा पानी पीना-खाना खाने के बाद अगर आप तुरंत ठंडा पानी पी लेते हैं, तो ये भी आप को नुकसान पहुंचा सकता है। ये पेट में एंजाइम के स्राव को काम करता है। अम्लता और सूजन का कारण बन जाता है। जिससे खाना पचना मुश्किल हो जाता है।

 

Visited 118 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA ?

नई दिल्ली: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) जल्द लागू हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी होने आगे पढ़ें »

ऊपर