9 मई को बंगाल में आ सकता है चक्रवाती तूफान मोचा

Fallback Image

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : इस सप्ताह ही बंगोपसागर में चक्रवात की सृष्टि होगी और अगले सप्ताह चक्रवाती तूफान में यह बदल जायेगा। हालांकि यह कहां टकरायेगा, इसे लेकर स्पष्ट नहीं बताया गया है। अलीपुर मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक संजीव बंद्योपाध्याय ने बुधवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘आगामी 6 तारीख यानी शनिवार को दक्षिण-पूर्व बंगोपसागर में चक्रवात की सृष्टि होगी। अगले दिन यानी 7 तारीख को इसके निम्न दबाव में बदलने की संभावना है। यह निम्न दबाव 8 तारीख को गहरे निम्न दबाव में बदलेगा और इसके बाद 9 तारीख को ताकत बढ़ाते हुए यह बंगोपसागर में चक्रवात में बदल जायेगा।’ हालां​कि इस चक्रवाती तूफान का लैंडफाॅल कहां होगा, इस बारे में वह नहीं बता पाये। संजीव बंद्योपाध्याय ने कहा, ‘चक्रवाती तूफान आखिरकार कहां लैंडफॉल करेगा और यह कितना ताकतवर होगा, इस पर मौसम विभाग की ओर से नजर रखी जा रही है।’ इस बारे में मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले काफी बार इस तरह का चक्रवाती तूफान बंगोपसागर में तैयार होकर ओड़िशा व बांग्लादेश की ओर चला जाता है। आंकड़े बताते हैं कि गत 4 वर्षों से मई महीने में कुल 4 बड़े तूफान बंगोपसागर में आये हैं। इनमें अम्फान और यास पश्चिम बंगाल में आये थे और इनसे काफी नुकसान भी हुआ था। वहीं मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि लैंडफॉल यहां हो या नहीं, इस सप्ताह शुक्रवार तक कोलकाता समेत राज्य भर में तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि मौसम विभाग राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है और मौसम पर लगातार नजर रखी जा रही है। कुछ फैक्टर जैसे कि उच्च समुद्री सतह का तापमान इस तरह के चक्रवाती तूफान की सृष्टि करता है। इसे लेकर राज्य सरकार की ओर से भी तैयारी चालू कर दी गयी है ताकि जान-माल का नुकसान रोका जा सके। गत मंगलवार को राज्य के मुख्य सचिव ने आपदा प्रबंधन विभाग, एनडीआरएफ, कोस्ट गार्ड और डिजास्टर के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक्टर रवि किशन को पिता बताने वाली लड़की शिनोवा की मांग, जानिए पूरा मामला

कोलकाता: सोमवार को अपर्णा ठाकुर नाम की एक महिला ने भोजपुरी स्टार और गोरखपुर से BJP प्रत्याशी रवि किशन के अपनी बेटी का पिता होने आगे पढ़ें »

ईरान के कब्जे वाले जहाज से एक महिला सदस्य भारत वापस लौटीं

कोलकाता: ईरान के कब्जे में भारतीय क्रू मेंबर्स को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल, ईरान द्वारा कब्जा किए गए कंटेनर शिप पर सवार आगे पढ़ें »

ऊपर