मंगलवार के दिन ऐसे करें हनुमान पूजा, मिलेगा विशेष …

कोलकाताः मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है। कहते हैं श्री राम के परम भक्त और 11 वें रुद्रावतार हनुमान का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था। वहीं हनुमान जी को मंगल ग्रह के कारक देवता भी माना जाता है। ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा का खास दिन होता है। पवनपुत्र हनुमान को अति बलशाली माना गया है ऐसे में सच्चे दिल से उनकी पूजा करने वाले भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान पूजा, चालीसा, मंत्र जाप और उपासना करने  से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा कैसे करें।

1. कहते हैं कि श्री राम की आज्ञा का पालन करते हुए आज भी हनुमान जी भक्तों की रक्षा के लिए पृथ्वी पर विराजमान है। भक्तों के हर कष्ट को दूर कर देते हैं। वहीं भक्तों की मानें को हनुमान जी की पूजा से उनके बड़े से बड़े संकट भी पल में टल जाते हैं। हनुमान को संकट मोचन भी कहा जाता है।

2. माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की खास पूजा से विशेष लाभ मिलता है। हनुमान की कृपा से धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति होती है।

जानें किस पूजा से क्या लाभ मिलता है

1. ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन नियमित रूप से पान का बीड़ा चढ़ाने से रोजगार के रास्ते खुलते हैं। साथ ही नौकरी करने वाले लोगों की उन्नति होती है।

2. मंगलवार के दिन धन की आवक बढ़ाने के लिए बरगद के पेड़ से पत्ता तोड़कर उसे गंगाजल से धो लें और हनुमान जी को अर्पित करें। ये कार्य सुबह के समय किया जाता है। इससे आर्थिक संकटों से भी मुक्ति मिलती है।

3. हर मंगलवार हनुमान जी के सामने बैठकर रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करने से सारे रुके हुए काम हो जाते हैं। बिगड़े काम संवर जाते हैं और कर्ज से मुक्ति मिलती है।

4. धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय है कि मंगलवार के दिन शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र, गुलाब की माला या फूल चढ़ाएं। कोशिश करें कि इस दिन खुद भी लाल रंग के वस्त्र धारण करें।

5. इसके अलावा, माना जाता है कि मंगलवार के दिन सिंदूर से पूजन करने पर समस्त दुखों से मुक्ति मिलती है।

6. मंगलवार के दिन हनुमान जी के आगे सरसों के तेल का दीया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे दांपत्य जीवन में सरसता आती है।

 

Visited 170 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL के बीच में बेटे को याद कर भावुक हुए शिखर धवन, फोटो शेयर कर लिखी ये बात

नई दिल्ली: IPL 2024 में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं। उनकी टीम का प्रदर्शन अब तक आगे पढ़ें »

‘उलझ’ का टीज़र हुआ रिलीज, IFS अधिकारी की भूमिका में नजर आई जान्हवी

मुंबई: बॉलीवुड स्टार जान्हवी कपूर की नई फ‌िल्म उलझ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस टीजर में देखा जा सकती है क‌ि जान्हवी एक आगे पढ़ें »

ऊपर