ठंड के मौसम में स्वस्‍थ रहने के लिए रोजाना करें ये काम

कोलकाता : स्वस्थ रहने के ल‌िए कुछ बातें हैं जिन्हें आप यदि नजर अंदाज करते हैं तो स्वास्थ्य बिगड़ते देर नहीं लगती। यदि उन्हें ईमानदारी से अपनाते हैं तो अच्छी सेहत का पूरा लाभ उठा सकते हैं। ध्यान दें कुछ सूत्रों पर जिन्हें अपनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं।

खूब पानी पिएं

हमारे शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है। लगभग हर वयस्क को प्रतिदिन 1.5 लीटर से 2 लीटर तक पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी हमारे शरीर को अंदर से धोता है। मूत्रा द्वारा और पसीने द्वारा हमारे शरीर के विषैले तत्व इन दो तरीके से बाहर निकलते हैं। शरीर में पानी की उपस्थिति से त्वचा को प्राकृतिक नमी भी मिलती है और पाचन तंत्रा भी ठीक रहता है।

नमक का सेवन कम करें

सब्जियों में नमक की मात्रा सीमित रखें । सलाद, फ्रूट्स आदि पर अलग से नमक न छिड़कें। पापड़, अचार, चटनी, नमकीन से बचें क्योंकि इनमें नमक की मात्रा अधिक होती है। दही में नमक भी अलग से न डालें। रायता खा रहे हैं तो एक सब्जी का ही साथ में सेवन करें ताकि नमक शरीर में अधिक न जाए।

फल-सब्जियों का सेवन करें

ताजे फलों का सेवन करें। टिंड या जूस पैकेट कम से कम लें। कमजोर लोग ही ताजे फलों के जूस का सेवन करें। फलों के सेवन से शरीर को रेशा मिलता है जो पेट के लिए लाभप्रद होता है। ताजी हरी सब्जियों का नियमित सेवन करें। सलाद भी अवश्य लें। मछली व चिकन का सेवन नॉन वेजीटेरियन कर सकते हैं। मीट कम से कम खाएं।

रखें वजन पर नजर

अपने वजन पर नजर हमेशा रखें। घर पर वजन करने वाली मशीन रखें। सप्ताह में एक बार निश्चित समय पर वजन करें। जहां वजन बढ़ने का संकेत मिले, वहीं सावधान हो जाएं। अधिक वजन कई बीमारियों को आमंत्रित करता है। इससे दूरी बनाए रखें। जैसे ही वजन बढे़ तो अपना खान पान ठीक कर लें। व्यायाम करें पर खाना न छोडे़ं। परहेज करें ताकि अगले सप्ताह तक आप कुछ वजन कम कर सकने में कामयाब हो सकें।

स्वास्थ्य की जांच करवाते रहें

समय समय पर अपना ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल मधुमेह की जांच करवाते रहें ताकि कुछ भी असामान्य न होने पाए। न तो निम्न रक्तचाप सेहत के लिए अच्छा है और न ही उच्च रक्तचाप। जहां भी बदलाव देखें, डाक्टर से सलाह लें। इसी प्रकार दांतों और आंखों का चेकअप भी करवाते रहें।

शरीर को रखें चुस्त

शारीरिक सक्रियता बनाये रखें। व्यायाम से शरीर की ताकत बढ़ती है और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। सक्रिय रहने के लिए नियमित सैर करें। तैराकी, योगा, जिम, एरोबिक्स करें। व्यायाम एकदम मत शुरू करें। धीरे धीरे व्यायाम करें और आगे बढे़ं। व्यायाम के दौरान कुछ अलग सा लगे तो डॉक्टर से सलाह अवश्य करें।

शराब और धूम्रपान को कहें अलविदा

धूम्रपान ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, शारीरिक सक्रियता को कम करता है और शरीर में खून के थक्के जमने का खतरा बढ़ाता है। इसी प्रकार शराब का सेवन भी जिगर को नुक्सान पहुंचाता है, वजन बढ़ाता है और हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है। इस प्रकार ये दोनों चीजें स्वास्थ्य को कोई लाभ नहीं पहुंचाती बल्कि हानि पहुंचाती हैं। इनके अत्यधिक सेवन से चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आ जाती हैं, त्वचा की रौनक खत्म हो जाती है।

तनाव को करें कम

तनाव भी एक ऐसा घुन है जो शरीर को अंदर से खोखला बना देता है, नींद खत्म कर देता है, खाना पीना कम हो जाता है। धीरे धीरे शरीर शिथिल पड़ जाता है। दिमाग सही काम नहीं कर पाता। तनाव कम करने के लिए छोटी बातों को इग्नोर करना सीखें। अपनी सोच सकारात्मक बनाएं। योग के साथ ध्यान लगाना सीखें। ऐसे दोस्त बनाएं जो जिंदगी जीना जानते हों। अच्छी पुस्तकें पढे़, कामेडी प्रोग्राम देखें, हर समय मुस्कुराते रहें, प्रकृति का आनन्द उठाएं तो समय ही नहीं रहेगा बेकार की बातों के लिए।

इस प्रकार इन बातों को ध्यान में रखकर अच्छी सेहत बरकरार रखें।

Visited 36 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Apple पर EU ने लगाया 2 अरब डॉलर का जुर्माना, जानें कारण

लंदनः यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर का प्रतिस्पर्धारोधी जुर्माना लगाया। अमेरिकी कंपनी पर दूसरे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपनी संगीत स्ट्रीमिंग आगे पढ़ें »

WB Weather Update: बंगाल में अगले 2 दिन में फिर गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने दी जानकारी

कोलकाता: बंगाल में बीते दो दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। अलीपुर मौसम के अनुसार अगले कुछ दिनों में तापमान में कमी आएगी। इस आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!