गणपति को क्‍यों प्रिय है Modak ? विघ्‍नहर्ता को अर्पित करें अलग-अलग तरह के मोदक, जानें रेसिपी

कोलकाता : बुधवार का दिन गणपति बप्‍पा को समर्पित है। ऐसे में इस दिन भगवान गणेश जी का पूजन किया जाता है। भगवान गणेश जी का किसी भी पूजन व शुभ कार्य में विशेष महत्व है। मान्यता है कि गणेश जी के बिना कोई भी शुभ कार्य सफल नहीं होता और इसलिए सबसे पहले उनकी पूजा की जाती है। बुधवार के दिन गणपति जी का व्रत रखने के साथ विधि-विधान से पूजा करने का विधान है। गणपति बप्‍पा को मोदक अत्‍यंत प्रिय है, इसलिए ज्‍यादातर लोग उन्‍हें मोदक का भोग जरूर लगाते हैं। आईए जानें आखिर क्‍यों गजानन को इतना पसंद है मोदक ? अगर आप भी उन्‍हें मोदक का भोग लगाना चाहते हैं, तो अलग-अलग तरह के मोदक तैयार कर सकते हैं।

गणेश जी को प्रिय मोदक से जुड़ी जानिएं परशुराम की एक कथा
कहा जाता है कि एक बार शिव जी शयन कर रहे थे और गणेश जी बाहर पहरा दे रहे थे, ताकि कोई शिव जी की नींद को खराब न करे। इसी बीच वहां भगवान परशुराम पहुंच गए। गणपति ने उन्‍हें अंदर जाने से रोका तो वे क्रोधित हो गए। बात इतनी बढ़ गई कि दोनों के बीच युद्ध शुरू हो गया। जब परशुराम पराजित होने लगे तो उन्होंने शिव जी द्वारा दिए परशु से गणेश जी पर प्रहार कर दिया। इससे गणेश जी का एक दांत टूट गया। इसके बाद युद्ध तो समाप्‍त हो गया, लेकिन दांत टूटने के बाद गणपति को काफी दर्द हुआ और उनके लिए कुछ भी खाना पीना मुश्किल हो गया। तब माता पार्वती ने उनके लिए मोदक तैयार किए। मोदक काफी मुलायम होते हैं। मोदक खाने से गणपति का पेट भर गया और वे अत्‍यंत प्रसन्‍न हुए। तब से मोदक उनका प्रिय व्‍यंजन न गया।

बनाए अलग-अलग तरह के मोदक
वैसे तो मोदक चावल या गेहूं के आटे में ताजा कसा हुआ नारियल और गुड़ मिलाकर बनाया जाता है, लेकिन यहां हम आपको दूसरी तरह के मोदक बता रहे हैं, जिन्‍हें आप मावे की मदद से बना सकते हैं।

गुलकंद मोदक
सामग्री : 150 ग्राम खोया, 50 ग्राम शुगर, 1 ग्राम इलायची पाउडर, 75 ग्राम गुलकंद।
हर बार की तरह शुगर और इलायची पाउडर को बारीक पीसें। इसे खोये में मैश कर दें। खोये की लोई काटें और इसका गोला बनाकर बीच में स्‍पेस बनाएं और गुलकंद भर दें। इसके बाद इसे मोदक का आकार दें।

पिस्ता मोदक
सामग्री :
150 ग्राम खोया, 50 ग्राम शुगर, 1 ग्राम इलायची पाउडर, 10 ग्राम पिस्ता, 10 ग्राम बादाम।
बादाम को कूट लें और पिस्‍ता को बारीक काट लें। शुगर और इलायची पाउडर को भी बारीक पीस लें। इसे खोये में डालकर इसे ग्रेट कर लें। अब खोए के मिक्सचर से गोले बनाएं और कटे हुए पिस्ता और बादाम को मिक्स करके इन गोलों में भरें और इन्‍हें मोदक का आकार दें। आप चाहें तो बाद में मोदक को थोड़ा पिस्ता और केसर से गार्निश कर सकते हैंं।

चॉकलेट मोदक
सामग्री :
150 ग्राम खोया, 50 ग्राम शुगर, 1 ग्राम इलायची पाउडर, 25 ग्राम चॉकलेट कंपाउंड।
एक बर्तन में खोये को मैश कर लें और शुगर और इलायची को बारीक पीस लें। अब शुगर, इलायची और चॉकलेट को खोये में मिलाएं। इस मिक्‍सचर से चॉकलेट मोदक तैयार करें।

Visited 227 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Mahashivratri 2024 Puja Samagri: महाशिवरात्रि में शिवजी की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट, यहां देखें

कोलकाता : महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव को समर्पित हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है और आगे पढ़ें »

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!