Tuesday Mantra : मंगलवार को करें बजरंगबली से जुड़े ये उपाय …

कोलकाता : आज मंगलवार है। आज का दिन पवन पुत्र भगवान हनुमान को समर्पित होता है। इस दिन व्रत रखकर पूजा करने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है। मंगलवार को पूजा करने से हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले किसी भी प्रकार के कष्ट का निवारण कर देते हैं। इसलिए हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है। राम भक्त हनुमान का सही विधि से किया गया पूजन बहुत मंगलकारी होता है। हनुमान जी अपने भक्तों के बिगड़े हुए काम बनाने में देर नहीं करते।
बल, बुद्धि और विद्या के दाता हैं बजरंगबली
हनुमान जी बल, बुद्धि और विद्या के दाता हैं। उनकी उपासना से आध्यात्मिक बल की प्राप्ति होती है। यही वजह है कि बजरंगबली के भक्त मंगलवार का व्रत रखते हैं और विधि पूर्वक पूजा करते हैं। पूजा पाठ के अलावा आज के दिन किए गए कुछ उपाय भी मंगलकारी होते हैं। आइए जानते हैं वे उपाय क्या हैं…

मंगल का उपवास
यदि आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो मंगलवार के दिन सुबह उठकर स्नान करने के बाद हनुमान जी की पूजा करें। फिर पूरे दिन उपवास करें। मान्यता है कि प्रत्येक मंगलवार को ये उपाय करने से धीरे-धीरे गुस्सा कम होने लगेगा। आपको खुद स्वयं में बदलाव महसूस होंगे।
हनुमान चालीसा का पाठ
यदि मंगल ग्रह खराब है और आपको अशुभ फल दे रहा है तो आप प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं। प्रतिदिन नहीं कर पा रहे तो हर मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें। इससे मन से नकारात्मक विचार दूर होते हैं भय से मुक्ति प्राप्त होती है और मन शांत रहता है।
किसी भिखारी को भोजन करवाएं

मंगलवार के दिन किसी भिखारी को भोजन करवाएं। इसके अलावा कोई बंदर दिखे तो उसे चने, गुड़, केले या मूंगफली खिला सकते हैं। इससे भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं।

गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें
मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को सिंदूर लगाकर उन्हें गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें। इसके बाद वहां पर बैठकर सुंदरकांड का पाठ करें। लगातार 11 मंगलवार तक इस उपाय को करने से तमाम संकट टलने लगते हैं।
सुंदरकांड का पाठ
सुंदरकांड का पाठ करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार मंगलवार को दिन के दोने प्रहर में सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। इससे क्रोध पर काबू करने में सहायता मिलती है। साथ ही महाबली हनुमान आप पर प्रसन्न होंगे।

 

Visited 115 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!