Friday Tips: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पूजा के …

कोलकाता: हिंदू धर्म में सभी देवियों को शुक्रवार का दिन समर्पित है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा का भी विधान है। मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति होती है। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए व्यक्ति कई तरह के उपाय करता है। पूजा-पाठ और व्रत करता है। इस खास दिन अगर मां लक्ष्मी की विशेष रूप से पूजा की जाए या कुछ उपाय किए जाएं, तो धन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

धार्मिक मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को उनकी प्रिय चीज का भोग लगाने से वे जल्दी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। जानें शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को किन चीजों का भोग लगाया जा सकता है।

 

– खीर और मिश्री ग्रंथों के अनुसार धन की देवी मां लक्ष्मी को सफेद रंग की चीजें और दूध से बनी चीजें बेहद प्रिय हैं। इसलिए शुक्रवार के दिन उन्हें खीर और मिश्री का भोग लगाएं। आप दूध और चावल से बनी खीर का भोग भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से वे जल्दी प्रसन्न होती हैं और मां को मिश्री का भोग भी लगाया जा सकता है। खीर और मिश्री का भोग लगाने के बाद 7 साल से कम उम्र की कन्याओं को घर बुलाकर भोजन करवाने से मां प्रसन्न होती हैं।

मखाने का भोग मां लक्ष्मी को कमल के फूलों का भोग भी लगाया जा सकता है। कहते हैं मखाने कमल के फूल के बीज से बनाए जाते हैं। इसलिए इसे फूल मखाना भी कहते हैं। मां लक्ष्मी को भोग लगाते समय ये खास रूप से अर्पित किया जाता है।

बताशे का भोग बताशा सफेद रंग का होता है इसलिए मां लक्ष्मी को बताशे का भोग भी लगाया जा सकता है।

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

– धन की देवी मां लक्ष्मी को शुक्रवार का दिन समर्पित है, इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी के मंत्र ‘ॐ श्रीं श्रीये नम:’ का 108 बार जाप करें।

– मान्यता है कि मां लक्ष्मी भगवान श्री विष्णु जी की पत्नी है, इसलिए शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करने से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं।

– शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के सम्मुख घी का दीपक जलाएं और दीपक में थोड़ा केसर डालें।

– शुक्रवार के दिन दान का भी विशेष महत्व है। इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को सफेद चावल और कपड़े दान करें।

 

Visited 226 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!