Tips to Please Lord Hanuman : हनुमान पूजा के लिए ये तरीका है शुभ, जल्द प्रसन्न होते हैं बजरंगबली

कोलकाता : हिंदू धर्म में बजरंगबली को संकटों से उबारने वाला देवता माना गया है। पंचांग के अनुसार जेठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार के दिन हनुमान पूजा विशेष तौर पर लाभकारी मानी जाती है। महाबली हनुमान को बल, बुद्धि और विद्या का देवता माना गया है, जो भी साधक सच्ची श्रद्धा और विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करता उनको जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार हनुमान पूजा का कुछ विशेष महत्व और पूजन विधि होती है। आइए जानते हैं हनुमान पूजा करने का क्या है सही तरीका और उससे क्या फल प्राप्त होते हैं।

  • हनुमान जी की पूजा शुरू करने से पहले उनकी उपस्थिति का आह्वान करें। उन्हें आमंत्रित करने के लिए आप हनुमान चालीसा या हनुमान मंत्रों का जाप कर सकते हैं। इसका बाद ही पूजा को आरंभ करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की आप जिस स्थान पर बैठ कर आराधना कर रहें हैं वो साफ हो। माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी पूजा सफल हो जाती है और आपको शुभ फल प्राप्त होते है।
  • पूजा के लिए आप हनुमान जी मूर्ति या उनकी तस्वीर भी रख सकते हैं। इसके बाद हनुमान जी के सामने घी या तेल का दीपक जलाएं। माना जाता है कि दीपक का प्रकाश उनकी उपस्थिति को दर्शाता है और जीवन के अंधकार को दूर करता है। इसके अलावा यह घर की दरिद्रता भी दूर करता है।
  • भगवान हनुमान को भक्ति के संकेत के रूप में फूल, फल, मिठाई और अन्य पारंपरिक सामान चढ़ाएं। आप पान के पत्ते, नारियल और अन्य शुभ मानी जाने वाली वस्तुएं भी चढ़ा सकते हैं। इससे हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर विशेष कृपा बनाए रखते हैं।
  • धार्मिक मान्यता के अनुसार हनुमान जी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें। इसके साथ-साथ आप हनुमान जी से जुड़े कुछ मंत्रों का जाप भी करें। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में आने वाली सभी अड़ने दूर हो जाती हैं और साधक को आसानी से सफलता प्राप्त हो जाती है।

 

Visited 227 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

सरबजीत सिंह के हत्यारे की हत्या

नई दिल्ली : लाहौर के डॉन अमीर सरफराज की हत्या कर दी गई है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमीर को लाहौर आगे पढ़ें »

ऊपर