Wednesday Remedies : बुधवार के दिन करें हरी मूंग दाल का दान, चंद दिनों में बदल जाएगी…

कोलकाता : अगर आपके कुंडली में बुध ग्रह की कमजोर स्थिति सुधरने का नाम कहीं ले रहीं है, तो इन उपाय को करने से आपके कुडली में बुध ग्रह के अशुभ प्रभाव कम होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बुधवार का दिन गणेश भगवान के साथ-साथ मां दुर्गा को भी समर्पित किया गया है। इस दिन का नाम बुध ग्रह के नाम पर ही पड़ा है। माना जाता है कि जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह शुभ स्थिति में नहीं है, कमजोर है, तो उसे इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय जरूर आजमाने चाहिएं। इन उपायों से कुंडली में मौजूद कमजोर बुध ग्रह की स्थिति सुधरती है। इन उपाय को करने से न केवल बुध मजबूत होगा। बल्कि कॅरियर से लेकर बिजनेस तक में फायदे के अवसर बनेंगे।बुधवार के दिन जरूर करें ये उपाय
– ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बुधवार के दिन मां दुर्गा का ध्यान करते हुए दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में किसी तरह का अनिष्ट नहीं होता है और परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।
– माना जाता है कि बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से उस पाठ का पुण्यफल एक लाख पाठ के बराबर होता है।
– माना जाता है कि हरी दाल का दान और सेवन करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और भगवान गणेश के साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है।
– माना जाता है कि गाय को इन चीजों को खिलाने से जीवन के सभी कष्ट दूर होने लगते हैं।
– बुधवार के दिन बुध ग्रह के मंत्रों का जप करना चाहिए। बुध के इन मंत्रों का जप करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है।
– बुध के मंत्र से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत भी होती हैं और बिजनेस के साथ ही कॅरियर में तरक्की के योग बनना शुरू हो जाते हैं।
– बुधवार के दिन शिवलिंग पर भी हरी मूंग अर्पित कर सकते हैं।
– आर्थिक समस्याओं या कर्ज परेशान हैं तो, हर बुधवार को ऋणहर्ता गणेश स्रोत का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में प्रगति मिलती है।
– इस पाठ को करने से जीवन में सुख-समृद्धि आने लगती है। विघ्न दूर हो जाते हैं। ध्यान रखें कि ऋणहर्ता गणेश स्रोत का पाठ करने के बाद गणेश जी की आरती जरूर करें।
– हर बुधवार को गणेश जी को शमी पत्ता और दुर्वा अर्पित करना चाहिए। अगर शमी के पत्ते नहीं मिल रहे हैं, तो दूर्वा अर्पित कर सकते हैं। दूर्वा चढ़ाने से पहले ध्यान रखें कि 21 दूर्वा की एक गांठ बनाई जाती है और इस तरह 21 दूर्वा की गांठें गणेश जी के मस्तक पर चढ़ाई जाती हैं।
– माना जाता है कि दूर्वा अर्पित करने से भगवान गणेश शीघ्र प्रसन्न होते हैं और आपकी हर मनोकामना पूरी करते हैं।
– बुधवार के दिन गाय को हरी घास या पालक का साग जरूर खिलाना चाहिए। ऐसा करने से 33 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद और ग्रह दोष पीड़ा भी दूर होती है।
– लेकिन ध्यान रखें कि गाय को घास और हरा पालक आप कम से कम तीन महीने तक अवश्य खिलाएं, इसके बाद ही आपको इसका फल मिलना शुरू होगा।
– यहां ध्यान रखें कि बुध मंत्र का जाप 14 बार ही किया जाता है।
यह है बीज मंत्र –
ऊं ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:
ऊं बुं बुधाय नम: या फिर ऊं ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नम:
ऊं ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:
प्रियंगुकलिकाश्यामं रूपेणाप्रतिमं बुधम। सौम्यं सौम्य गुणोपेतं तं बुधं प्रणमाम्यहम।।

Visited 1,105 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, देश तोड़ने का लगाया आरोप

सक्ती: PM मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सक्ती में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर उसके गोवा के लोकसभा आगे पढ़ें »

ऊपर