Summer Health Tips: भीषण गर्मी में खुद को हीट स्ट्रोक से बचाना है तो करें इन चिजों का सेवन

कोलकाता : इस बार अप्रैल की गर्मी ने अच्छे अच्छे लोगों को परेशान कर दिया है। तेज धूप, लू और उमस से कहीं भी राहत नहीं मिलती है। गर्मी का मौसम ऐसा होता है जिसमें भूख गायब हो जाती है और दिन भर बस प्यास सताती है। ऐसा लगता है कि सिर्फ दिन भर पानी पीते रहें। कुछ ठंडा खाते रहें जिससे शरीर में नमी बनी रहे। गर्मी में पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा होती है। जरा सी लापरवाही से उल्टी-दस्त की समस्या होने लगती है। इसीलिए आपको गर्मी में अपनी दिनचर्या और खाने पीने का बहुत ख्याल रखना चाहिए। आपको डाइट में पानी से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। घर का बना हल्का और सुपाच्य खाना खाएं। खुद को गर्मी से बचाने के लिए आप दिन में हल्का भोजन करें, खूब पानी पिएं और ज्यादा से ज्यादा घर में रहें। आपको सीजनल फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। गर्मी में आप इन बातों का ख्याल रखें।

सीजनल फल खाएं-
गर्मी में आपको खाने में सीजनल फल और सब्जियां शामिल करने चाहिए। आपको डाइय में तरबूज और खरबूज जैसे पानी वाले फल जरूर शामिल करने चाहिए। इसके अलावा आपको संतरे, अंगूर, लीची, चेरी, आड़ू और आम का सेवन करना चाहिए। इन फलों का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।
 
सीजनल सब्जियां खाएं-
गर्मी में आपको हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। आप गर्मी में तोरई, लौकी, करेला और भिंडी जैसी सीजन की सब्जियां जरूर खाएं। हां कोशिश करें कि सब्जियां ताजा और कम तेल मसाले में बनी हुई हों। इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।


ताजा और हल्का खाना खाएं-

गर्मी में आपको डाइट का बहुत ख्याल रखना चाहिए। आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जो हल्की हों और आसानी से पच जाएं। आपको ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए। जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम खाएं, ज्यादा तेल मसाले वाले खाने से बचें।

शरीर को हाइड्रेट रखें-

गर्मी में स्वस्थ रहने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। आपको दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इसके अलावा जूस, दही, दूध, छाछ, लस्सी, नींबू पानी, ग्लूकॉन डी पीते रहना चाहिए। आप दिन में 1 नारियल पानी जरूर पिएं इससे शरीर में पानी की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

इन पेय पदार्थों को जरूर पिएं-

गर्मी में आपको खाने में दही, छाछ और लस्सी जरूर शामिल करनी चाहिए। इसके अलावा रोज नींबू पानी पिएं। अगर कुछ ठंडा पीने का मन है तो घर के बने शर्बत पिएं। आप तरबूज, आम और लीची का शरबत पी सकते हैं। इसके अलावा बेल का शरबत भी पिएं।

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