रक्षा बंधन के अजीबोगरीब रिवाज

रक्षाबंधन के धागे को तोड़ती हैं सालियां
हिमाचल के मंडी जिला के सराज क्षेत्र में रक्षा बंधन के साथ जुड़ी एक अनोखी परंपरा है जिसमें बहन की ओर से बांधे गए रक्षाबंधन के धागे को सालियां तोड़ती हैं। यह परंपरा भी जीजा और साली के रिश्ते की तरह मस्ती भरी है। इस रिवाज के अनुसार जीजा को अपनी बहन की ओर से बांधे गए रक्षाबंधन के धागे की हर हाल में रक्षा करनी होती है ताकि वह अपनी बहन को दिए रक्षा के वचन की मर्यादा को निभा सके। वहीं, सालियां इस फिराक में रहती हैं कि वे मौका मिलने पर जीजा की कलाई पर बंधे रक्षा के धागे को तोड़ दे। इसके लिए उन्हें छल और बल का सहारा लेना पड़ता है। रक्षा का धागा तोड़ने का क्रम जन्माष्टमी तक जारी रहता है।
रिवाज में छिपा है बड़ा संदेश
इस दौरान अगर कोई इस धागे को बचाने में सफल होता है, तो वह सायर वाले दिन पूजन के समय स्वयं इस धागे को तोड़ कर सायर को समर्पित करता है। ऐसा माना जाता है कि सालियों द्वारा रक्षाबंधन के इस पवित्र धागे को तोड़ने के पीछे यह भी तर्क हो सकता है कि बहन ने जिस उम्मीद और विश्वास के साथ भाई की कलाई पर रक्षाबंधन का धागा बांधा है, वह उसकी रक्षा के लिए कितना सतर्क और समर्पित है। एक तरह से सालियां अपने जीजा की सतर्कता का इम्तिहान लेती हैं, कि वह अपने कर्तव्य के प्रति कितना निष्ठावान है।

Visited 138 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!