सावन में ये पौधा लगाते ही दूर भागती है दरिद्रता, धन का …

शेयर करे

कोलकाता : यूं तो तुलसी के पौधे का महत्व है ही, किन्तु यदि सावन के महीने में उसे अपने घर, आंगन या बगीचे में लगा लें तो पुण्य के भागीदार हो जाएंगे। सावन के महीने में बारिश का मौसम होने से पौधा आसानी से लग भी जाएगा। पद्म पुराण के अनुसार, तुलसी की जड़ में ब्रह्मा जी का वास माना गया है। पौधे के तने में स्वयं भगवान नारायण रहते हैं और मंजरी में रुद्र का वास बताया गया है। शायद यही कारण है कि रुद्रदेव को मंजरी चढ़ाई जाती है।

  • कहते हैं जिस घर गांव में तुलसी का पौधा लगाया जाता है, वहां पर भगवान जगदीश विराजमान रहते हैं और जहां पर जगदीश्वर भगवान हो, वहां पर दरिद्रता तो हो ही नहीं सकती है। तुलसी का पौधा लगाते ही दरिद्रता दूर भाग जाती है और धन का आगमन होने लगता है, जिस घर में तुलसी का पौधा रहता है वहां पर हवा चलने पर पूरा घर पवित्र उसकी सुगंध से पवित्र हो जाता है, उस घर की नकारात्मकता खत्म हो जाती है और घर से रोग दूर भाग कर आरोग्यता आती है।
  • तुलसी के जड़ की मिट्टी जिस घर में रखी जाती है वहां श्री विष्णु हरि सदैव ही रहते हैं। कहा जाता है कि शिव मंदिर में यदि तुलसी का पौधा लगाया जाए तो उससे जितने भी बीज तैयार होते हैं उतने ही वर्षों तक पौधा लगाने वाला स्वर्गलोक में निवास करता है।
  • तुलसी सदैव पवित्र है, बगीचे का दर्शन और स्पर्श करने मात्र से ब्रह्म हत्या जैसे पाप भी मिट जाते हैं। मृत शरीर यदि तुलसी की लकड़ी से जलाया जाए तो उन्हें सीधे विष्णु लोक की प्राप्ति होती है। मृत व्यक्ति के पाप नष्ट हो जाते हैं, उस व्यक्ति का पुनर्जन्म नहीं होता है।
  • अब तुलसी की इतनी मात्रा में लकड़ी लाना तो व्यवहारिक रूप से संभव नहीं हो सकता है इसलिए धर्मग्रंथों में लिखा गया है कि मृत शरीर के दाह संस्कार में चाहे किसी भी लकड़ी का प्रयोग किया जाए उसमें थोड़ी सी तुलसी की लकड़ी भी डाल दी जाए तो वह सारी ही लकड़ी तुलसी की हो जाती है। तुलसी काष्ठ से मृत शरीर का दाह होता देख विष्णु दूत ही उसे आकर विष्णु लोक में ले जाते हैं।

 

Visited 123 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : तृणमूल से चारों नवनिर्वाचित विधायक पहुंचे विधानसभा। शपथ समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू। कल चारों विधानसभा में ही
कोलकाता : कहते हैं भगवान शिव काफी भोले होते हैं। वह भक्तों के जरा से प्रयासों से भी खुश हो
कोलकाता : 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से
मुख्य बातें एयरपोर्ट यात्री ध्यान दें घर से निकलने से पहले बोर्डिंग पास निकाल लें एयरपोर्ट पर मौजूद एयरलाइंस के
सबिता राय कोलकाता: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के द्वारा आज शहीद दिवस रैली का आयोजन किया गया है। इस
कोलकाता : लोकसभा चुनावों में दमदार प्रदर्शन करने के बाद तृणमूल कांग्रेस आज यानी रविवार को धर्मतल्ला में शहीद दिवस
कोलकाता : कल शहीद दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर मेट्रो रेल की ओर से सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। रविवार को
कोलकाता : भवानीपुर स्थित ऐतिहासिक जदु बाबू बाजार का अधिग्रहण करने पर कोलकाता नगर निगम विचार कर रहा है। 200
कोलकाता : फिर एक बार कोलकाता एयरपोर्ट पर टैक्सी दलाल का गिरोह सक्रिय हो चुका है। इस बार इनकी निगाहें
होगा भारी निवेश, लाखों नौकरियों की संभावना कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को नवान्न में लेदर कॉम्प्लेक्स 'कर्म दिगंत'
- हावड़ा ब्रिज, ब्रेबर्न रोड, सी.आर एवेन्यू, एस.एन बनर्जी और जे.एल नेहरू रोड पर वाहनों का यातायात रहेगा प्रभावित -
कोलकाता : तृणमूल कांग्रस के शहीद दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर कल यानी रविवार को धर्मतल्ला इलाके में लाखों लोगों की
ऊपर