शुक्रवार को महज ये काम करने से मां लक्ष्‍मी होती हैं खुश, बरसाती हैं धन

Fallback Image

कोलकाता : शास्‍त्रों में बताया गया है कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी को खुश करने के लिए सबसे अच्‍छा होता है और इस दिन कुछ उपाय करने से मां लक्ष्‍मी हम सब पर मेहरबान होती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ खास उपाय जो शुक्रवार को करने से मां लक्ष्‍मी आप से भी प्रसन्‍न होंगी।

  • वैवाहिक जीवन में प्रेम और आकर्षण को लेकर


ज्‍योतिष के अनुसार, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी के साथ प्‍यार और सौंदर्य के देवता माने जाने वाले शुक्रदेव को समर्पित होता है। शुक्रवार को इन दो की पूजा करने से आपको सुख, समृद्धि और धन, वैभव के साथ प्‍यार में आकर्षण और दांपत्‍य जीवन में विशेष सुख की प्राप्ति होती है। शुक्रवार की शाम सभी विवाहित लोगों को विधि-विधान से मां लक्ष्‍मी की पूजा करनी चाहिए और पूजा के साथ ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 5 टोटके जो शुक्रवार को आजमाने से आपको वैवाहिक जीवन में सुख के साथ-साथ धन और वैभव भी प्राप्‍त होता है।

  • शुक्रवार रात को सोने से पहले करें ऐसा
हम में से अधिकांश लोग रात को सोने से पहले सभी लाइटों को बुझाकर सोते हैं, ताकि अंधेरे में नींद अच्‍छी आए। मगर शुक्रवार की रात को ऐसा नहीं करना चाहिए। शुक्रवार को उत्‍तर-पूर्व दिशा में मध्‍यम रोशनी वाला एक घी का दीपक जरूर जलाएं। या फिर आप इस दिशा की लाइट भी जलाकर सो सकते हैं। मान्‍यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी का मार्ग प्रशस्‍त होता है और वह आपके घर पर आकर धन बरसाती हैं।
  • गौ माता को करें प्रसन्‍न
मान्यता है कि जिस घर के लोग गौ माता की सेवा करते हैं, मां लक्ष्‍मी उन पर विशेष कृपा बरसाती हैं। शुक्रवार को गाय को पालक खिलाना अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा आप शुक्रवार को स्‍वयं खाना खाने से पहले आप ताजी रोटी बनाएं और उसे घी और गुड़ के साथ गाय को खिलाएं। ऐसा करने से आपको धन के मामले में कोई समस्‍या नहीं होगी और मां लक्ष्‍मी की कृपा प्राप्‍त होगी।
  • रात को सोने से पहले करें ये काम
शुक्रवार की रात को सोने से पहले मां लक्ष्‍मी की मूर्ति या तस्‍वीर पर मोगरे का इत्र या फिर मोगरे की माला अर्पित करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और अपना आशीर्वाद आपको देती हैं। इसके फलस्‍वरूप आपके घर में धन का आगमन होता है। जो लोग वैवाहिक जीवन में आकर्षण की कमी का सामना कर रहे हैं, उन्‍हें मां लक्ष्‍मी को गुलाब का इत्र अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से उनके जीवन में प्रेम भाव बढ़ने के साथ आकर्षण पैदा होता है।
  • नकारात्‍मकता दूर करने के लिए
अगर आप चाहते हैं कि आपके घर से नकारात्‍मकता का एकदम नाश हो जाए तो शुक्रवार की शाम को 5 बत्तियों वाले यानी पंचमुखी दीपक से मां लक्ष्‍मी की आरती करें। ऐसा करने से आपके घर में सकारात्‍मकता आएगी और आपके घर से नकारात्‍मकता दूर होगी। जीवन में धन और वैभव बढ़ेगा।
  • पैसे नहीं टिकते हों आपके पास तो
कमाई अच्‍छी होने के बाद भी अगर आप पैसे नहीं जोड़ पाते हैं तो शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की आरती कपूर जलाकर करें और उसमें थोड़ी सी रोली डाल दें। इसकी राख को लाल कागज में डालकर अपने पर्स में रख लें। ऐसा करने से आपके जीवन में पैसों का प्रवाह बढ़ जाएगा और आपको हर काम में सफलता प्राप्‍त होगी। इसके अलावा हाथ में सुपारी और तांबे का सिक्‍का लेकर मां लक्ष्‍मी का ध्‍यान करें। इसके बाद इन दोनों ही चीजों को पर्स में रख लें।
  • पत्‍नी को दें उपहार
पत्‍नी भी आपके घर की लक्ष्‍मी होती हैं और उन्‍हें प्रसन्‍न रखने पर आपको मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है। शुक्रवार की शाम को घर लौटते समय कोई उपहार लेकर आएं या फिर उनके पसंद की कोई मिष्‍ठान लेकर आएं और उनके हाथ में दें। पत्‍नी की प्रसन्‍नता को देखकर मां लक्ष्‍मी भी आनंदित होती हैं आपको खुश रखती हैं।
Visited 430 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर