Moong Sprouts Benefits : रोजाना खाली पेट अंकुरित मूंग दाल खाने से सेहत पर होता है ऐसा असर…

कोलकाता : अंकुरित मूंग दाल में गजब के फायदे छिपे होते हैं। अंकुरित मूंग दाल ऐसी ही एक बेहतरीन चीज है, जिसका नियमित सेवन आपकी इम्यूनिटी (Moong Sprouts Benefits) को बूस्ट कर सकती है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो न केवल आपकी इम्यूनिटी पावर बूस्ट अप हो जाएगी बल्कि आप कोरोना समेत किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक मूंग दाल (Ankurit Moong Dal) को रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद उसमें जब अंकुर फूटते हैं, वे सेहत के खजाने से कम नहीं होते। इसकी वजह भी है। दरअसल अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यही नहीं, इसमें फैट की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है।

जानें अंकुरित मूंग खाने के फायदें –


मजबूत होती है इम्यूनिटी पावर

अगर आप भी रोजाना सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद खाली पेट एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल (Ankurit Moong Dal) खाते हैं तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत हो सकती है। आप चाहें तो सलाद या चाट के रूप में भी अंकुरित मूंग दाल को खा सकते हैं।

हार्ट अटैक से होता है बचाव

अंकुरित मूंग (Ankurit Moong Dal) के सेवन से आपका दिल स्वस्थ रहता है और शरीर में ब्लड की अच्छे तरीके से सप्लाई करता रहता है। अंकुरित मूंग के सेवन से दिल में क्लॉट बनने की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है। जिससे आपका हार्ट अटैक से बचाव होता है।

पाचन समस्याओं को करती है दुरुस्त

लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से दुनिया में इन दिनों लाखों लोग पाचन संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं। ऐसे में वे रोजाना अंकुरित मूंग (Ankurit Moong Dal) का सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक अंकुरित मूंग में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन और पेट को बेहतर रखने में मदद करती है।

वजन घटाने में रामबाण

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अंकुरित मूंग दाल (Ankurit Moong Dal) आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। दरअसल अंकुरित मूंग में फैटी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन कम करने में मददगार होती है। ऐसे में रोजाना खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

कोरोना समेत किसी भी बीमारी से पहला बचाव इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता करती है। इस क्षमता को मजबूत करने में अंकुरित मूंग (Ankurit Moong Dal) भी बढ़िया विकल्प है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। जिससे आपका शरीर रोगाणुओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने देता।

Visited 324 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Taapsee Pannu Wedding: शादी को लेकर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं ये…

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू की शादी की चर्चा तेजी से फैल रही है। कई रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि वो आगे पढ़ें »

TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!