क्या आपके बाल भी नहीं बढ़ रहें है? अपनाएं यह घरेलू उपाय, बाल बढ़ये तेजी से…

कोलकाता : आज कल बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं में एक बहुत ही आम समस्या है। बिना किसी उचित जानकारी के हम इस समस्या से लड़ने के लिए बालों पर कुछ भी लागू करते हैं जिससे अधिक बाल झड़ते हैं। तो आइये जानते है कुछ घरेलू उपाय जिससे बाल तेजी से बढ़ेंगे।

1. अरंडी का तेल

जब आप नियमित रूप से अपने बालों की जड़ के लिए अरंडी का तेल लगाते हैं तो यह आपके बालों को नरम बनाता है और तेजी से बढ़ाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार आवेदन करें। यह सबसे अच्छे बालों को तेज़ी से बढ़ाने के तरीकों में से एक है।

इस्तेमाल कैसे करें?

अरंडी के तेल को अपने बालों की लंबाई के अनुसार नींबू के रस में मिलाएं और इसे अपने पूरे बालों में लगाएं।इसे 30 मिनट तक रखें। फिर अपने बालों में गर्म पानी में भिगोया हुआ तौलिया लपेट लें।फिर एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को शैम्पू करें। कुछ लोगों को अरंडी के तेल से एलर्जी हो सकती है। यदि आपको एलर्जी है तो यह आपके खोपड़ी में खुजली या जलन पैदा कर सकता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से बचें।
 
2. प्याज का रस

प्याज का रस मजबूत और घने बालों को बढ़ने में मदद करने के लिए सल्फर प्रदान कर सकता है। इस प्रकार यह बालों के झड़ने को रोक सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

इस्तेमाल कैसे करें?
प्याज के रस के साथ एक कपास की गेंद को संतृप्त करें।प्याज के रस के साथ अपने स्कैल्प को डब करने के लिए उपयोग करें।एक बार जब आपका पूरा स्कैल्प ढक जाए, तो एक-दो मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर मसाज करें।रस को कम से कम 15 मिनट से एक घंटे के लिए छोड़ दें।अपने बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धोएं। इससे पहले कि आप प्याज का रस पूरे बालों में लगाते हैं, इसे छोटे वर्गों में लागू करें क्योंकि यह खोपड़ी की जलन पैदा कर सकता है।

3. करी पत्ता

करी पत्ते बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। यह बालों के झड़ने को कम करता है और तेजी से बालों के विकास में मदद करता है। यह डैंड्रफ को कम करने के लिए आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ भी कर सकता है।

इस्तेमाल कैसे करें?

करी पत्तों को नारियल के तेल में गर्म करें। फिर पत्तियों को तेल के मिश्रण से निकालें और इसे अपने बालों में लगाएं। थोड़ी देर के लिए अपने बालों की मालिश करें और फिर इसे धो लें।
 
4. एलोवेरा

इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम जैसे तत्व होते हैं जो खोपड़ी पर मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। यह आपके घुंघराले बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर है। चूंकि यह आपके बालों से रूसी को हटाने में मदद करता है इसलिए आप इसे आसानी से बालों के विकास के लिए उपयोग कर सकते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें?

कैंची से एक एलोविरा पत्ता काट लेएक चम्मच के साथ जेल को स्कूप करें।जेल या मिश्रण को सीधे खोपड़ी में रगड़ें और इसे एक घंटे के लिए बैठने दें।फिर अपने बालों को धोने के लिए एक हल्के शैम्पू का उपयोग करें।

5. मेहंदी 

मेंहदी बालों के विकास को बढ़ाती है। मेंहदी के प्राकृतिक गुण तेजी से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह बालों के झड़ने को कम करने में भी मदद कर सकता है। मेंहदी सीधे खोपड़ी को प्रभावित करता है, कूप स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।
इस्तेमाल कैसे करें?
अपने बालों की लंबाई और प्रकार के अनुसार मेहंदी पाउडर लें। यदि आप चिकनाई जोड़ने के लिए नारियल तेल के साथ सूखे बालों का मिश्रण है। एक कप गर्म पानी में मेंहदी पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे बालों में लगाएं। इसे अपने बालों पर एक-डेढ़ घंटे तक लगा रहने दें। फिर इसे हल्के सल्फेट रहित शैम्पू से धो लें। मेहंदी कभी-कभी आपके सिर में जलन पैदा कर सकती है। जब आप मिश्रण बनाते हैं, तो सुरक्षा के लिए इसे अपने बालों के छोटे वर्गों पर लागू करें ताकि आपको खुजली या जलन जैसी कोई समस्या ना हो।

6. सेब का सिरका
सेब का सिरका आपके स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपकी खोपड़ी पर बनने वाले बैक्टीरिया को दूर रखने में भी मदद कर सकता है। यह बालों के विकास को प्रोत्साहित करेगा। यह धीरे से छूटता है जो बालों के विकास और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देगा।
इस्तेमाल कैसे करें?
अपने बालों को अच्छी तरह से शैम्पू और कंडीशनर करें और धो लें। फिर अपने बालों की लंबाई के अनुसार पानी और एप्पल साइडर विनेगर का मिश्रण बनाएं। अपने बालों को धोने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं। जब भी आप अपने बाल धोते हैं तो नियमित रूप से ऐसा करें। कृपया सुनिश्चित करें कि सप्ताह में 2 बार से अधिक इस मिश्रण का उपयोग न करें और इसे अपनी आंखों में न डालें। अन्यथा इससे नुकसान हो सकता है।
Visited 228 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

कोलकाता के इन इलाकों में 2 महीने तक लागू रहेगा धारा 144, पुलिस कमिश्नर का ऐलान

Cyclone Remal Update: कोलकाता में दो दिनों तक होगी भारी बारिश, दो जिलों में जारी रेड अलर्ट

अब Flipkart में होगी Google की हिस्सेदारी….

आरक्षण पर कांग्रेस से मोदी का तीखा सवाल, ‘ब्राह्मण-बनिया परिवार में गरीब नहीं होते क्या?

OBC प्रमाणपत्रों को रद्द नहीं होने देंगे, ऊपरी कोर्ट में जाएंगे : ममता

हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex ऑलटाइम हाई से लुढ़का

पैर से ‌लिखकर छात्र ने दी थी 12वीं की परीक्षा, आए इतने % अंक…

वोटिंग डाटा सार्वजनिक करने की मांग कर रहे याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका

सौतेला बाप ही निकला अभिनेत्री लैला खान का हत्यारा, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा….

Kolkata Metro: आज से दमदम और कवि सुभाष से आखिरी ट्रेन इतने बजे चलेगी …

ऊपर