Health Tips : खूबसूरती के साथ देंगे अन्य कई फायदे, जानें विटामिन सी से भरभूर इस फल के गुण

कोलकाता : कहते है कि सुबह का नाश्ता आपके शरीर को फुल चार्ज कर देता है। इससे आप दिन भर के सारे काम को करने में भी सक्षम रहते हैं। पर क्या आप जानते है कि एक हेल्दी नाश्ते के लिए ​सिर्फ कैल्शियम, पोटैशियम या फाइबर ही जरूरी नहीं आपको आपके नाश्ते में एक और अहम् चीज जोड़ने की जरुरत है और वो है विटामिन सी। आपके नाश्ते का विटामिन सी से भरपूर होना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस अपने नाश्ते में अनानास (Pineapple) को शामिल कर लें। अनानास यानी कि पाइनएप्पल एक ऐसा फल है, जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बायोमेडिकल रिपोर्ट्स एक अध्ययन के अनुसार, पुराने समय से अनानास का इस्तेमाल लोक चिकित्सा में किया जाता रहा है। साथ ही, नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) के मुताबिक, अनानास विटामिन सी, विटामिन-बी, फाइबर और मैंगनीज जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जो कि शरीर को कई संक्रामक बीमारियों से बचा कर रखने में कारगर साबित होता है। इसके अलावा अनानास इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम भी करता है। ये तो कुछ भी नहीं, रोजाना नाश्ते में अनानास खाने से आपके शरीर को और भी बहुत से फायदे होंगे। और बॉडी या स्किन की जिन छोटी-मोटी परेशानियों से आपको रोजाना गुजरना पड़ता है उनसे से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा।

आइये जानते हैं अनानास से जोरदार फायदे

1. कैलोरी बर्न करने में माहिर

अनानास (Pineapple) बहुत मीठा होते हुए भी अनानास में कम कैलोरी होती है। जिससे आपका पेट हल्का बना रहता है। अनानास के एक स्लाइस में केवल 42 कैलोरी होती है, जिसमें से सिर्फ चार फीसदी कार्ब्स होते हैं जो आपके पेट को कम मात्रा में भी भरा-भरा महसूस कराने में कारगर निकलते हैं।

2. अनानास इतने पोषक तत्वों से भरपूर

अनानास (Pineapple) इतने पोषक तत्वों से भरपूर होता है कि कम कैलोरी के बावजूद भी ये शरीर के लिए काफी है। अनानास में फ्रूक्टोज की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये शरीर को लंबे समय तक चलने वाली उर्जा प्रदान करता है।

3. विटामिन सी का दूसरा नाम अनानास

अनानास (Pineapple) जो न सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में बल्कि शरीर को एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने में भी सहायक है। मोलेक्यूलस में जून 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अनानास एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, विशेष रूप से फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड और विटामिन सी। एंटीऑक्सिडेंट खाने में यौगिक हैं जो शरीर में सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडी) के अनुसार, एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है जो शरीर के विकास के लिए बेहद ज़रूरी है। इतना ही नहीं, अनानास घाव की मरम्मत से लेकर ऑयरन के अवशोषण तक हर चीज में भूमिका निभाता है। ये इतना गुणकारी है कि आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा को पूरा कर आपकी स्किन को ग्लोविंग और दाग-धब्बों से रहित बनाता है। यही नहीं, अनानास खाना सेलुलर क्षति को रोकता है और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे कि हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर रोग और आंख की समस्याओं को ठीक करता है।

4. पाचन को चुटकियों में सुधारता है अनानास

अनानास (Pineapple) में ब्रोमेलैन होता है, जो ऐसे एंजाइमों का मिश्रण है, जिसका सीधा असर आपके पाचन पर पड़ता है। रोजाना नाश्ते में अनानास खाने से न सिर्फ पाचन सुधरता है बल्कि ये पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए भी लाभकारी है। आपको बता दें कि, मध्य और दक्षिण अमेरिकी देशों में पाचन विकारों के इलाज के लिए ऐतिहासिक रूप से अनानास का ही उपयोग किया जाता है। बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च इंटरनेशनल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अनानास में दस्त के प्रभाव को कम करने की भी क्षमता है। इसके साथ ही, ब्रोमेलैन में लिपोलाइटिक और प्रोटियोलिटिक प्रभाव होते हैं, जो आपके शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा फैट को जलाने में मदद करते हैं।

5. हड्डियों को बनाता है मजबूत

स्टडी के मुताबिक, कैल्शियम के साथ, ट्रेस मिनरल मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है। अनानास के एक कप में मैंगनीज के अनुशंसित दैनिक मूल्य का लगभग 76 प्रतिशत होता है। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, मैंगनीज ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है और कमजोर हड्डी को ताकतवर बनाता है। इस तरह नाश्ते में अनानास खाना छोटी मोटी बीमारियों से आपको बचाए रख सकता है।

Visited 98 times, 1 visit(s) today
शेयर करें
0
0

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

मोदी हर बार मतगणना से पहले 48 घंटे तक प्रचार पाने के लिए कहीं न कहीं बैठ जाते हैं….ममता

Jio सिनेमा पर IPL के प्रेमियों ने बनाया रिकार्ड…दर्शकों की संख्या बढ़कर 2,600 करोड़….

206 जनसभाएं और रोड शो के बाद आज PM मोदी के चुनावी अभियान का हुआ समापन…आज से PM माेदी करेंगे….

PM मोदी पहुंचे तमिलनाडु, आज से विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करेंगे मौन व्रत…

Stock Market: नहीं संभल रहा है शेयर बाजार, Sensex 617 अंक गिरकर बंद

Jyeshtha Amavasya 2024 Kab Hai: ज्येष्ठ माह की वट अमावस्या कब है? जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

अभिषेक बजाज फिक्शन शो ‘जुबिली टॉकीज़ – शोहरत, शिद्दत, मोहब्बत’ में आयेंगे नजर

भीषण गर्मी के कारण बेहोश हुआ बंदर…पुलिस अधिकारी ने फौरन….

हिन्दी पत्रकारिता दिवस: कलकत्ता के बड़ा बाजार से हुआ हिन्दी पत्रकारिता का उदय!

NEET UG 2024 Answer Key: नीट यूजी आंसर की जारी, इस Link से करें डाउनलोड

ऊपर