Wednesday Remedy : बनेंगे सारे बिगड़े काम, बुधवार को करें गणपति पूजा के यह 5 उपाय

Wednesday Remedy : हिंदू धर्म में प्रथम पूजनीय माने जाने वाले गणपति की पूजा से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं। गणपति को सुखकर्ता और दुखहर्ता कहा जाता है क्योंकि उनकी साधना से जीवन से जुड़े सभी दु:ख और दर्द दूर हो जाते हैं और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। आइए जानें बुधवार के दिन की जाने वाली पूजा के वो उपाय जिसे करते ही गणपति की कृपा बरसने लगती है।

जानें गणपति पूजा के अचूक उपाय

1. यदि आप बुधवार के दिन किसी कारणवश गणपति मंदिर न जा पाएं या फिर आपको भगवान श्री गणेश की कोई मूर्ति या तस्वीर न मिल पाए तो आप घर में ही सुपारी पर कलावा लपेट कर उन्हें गणपति मान कर पूजा अर्चना कर सकते हैं।
 
2. जीवन में यदि आपको बाधाएं घेरे हुए हैं तो हर बुधवार के दिन ‘ॐ गं गणपतये नम:’ अथवा ‘ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात्’ मंत्र का जाप करें, और भगवान गणेश के सामने दीप जलाएं।

3. किसी भी भगवान की पूजा तब तक संपन्न नहीं मानी जाती जब तक उन्हें प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता। ऐसे में गणपति की पूजा करते वक्त उनका सबसे प्रिय माना जाने वाला मोदक जरूर चढाएं। यदि ये संभव न हो तो आप उन्हें गुड़ अथवा गुड़ से बनी गोली या फिर मालपुआ भी चढ़ा सकतें हैं।

4. गणपति पूजा के वक्त उनका मनचाहा आशीर्वाद पाने के लिए लाल सिंदूर, लाल फूल और दूर्वा जरूर चढाएं। माना जाता है कि ये चीजें गणपति जी को बहुत प्रिय हैं और इनके इस्तेमाल से आप की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं और सभी कष्ट भी दूर होते हैं।

5. सनातन परंपरा में कच्चे चावल या कहें कि अक्षत का बहुत अधिक धार्मिक महत्व है। गणपति पूजा में अक्षत का प्रयोग करने से भगवान गणपति प्रसन्न होते हैं और अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं।

6.
गणपति पूजा का महत्वहिंदू धर्म में गणपति जी को विघ्न-विनाशक कहा गया है जो सभी व्यक्ति के जीवन से जुड़े सभी कष्टों को हर लेते हैं। माना जाता है कि उनकी पूजा से जीवन के सभी दु:ख-दर्द दूर होते हैं और बल, बुद्धि विद्या का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

7. मान्यता है कि किसी भी कार्य से पहले सर्वशक्तिमान भगवान श्री गणेश जी की पूजा करने पर उस कार्य में कोई बाधा नहीं आती है और वह पूरी तरह से संपन्न होता है।

Visited 167 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

CM ममता के खिलाफ सड़क पर उतरे साधु… 

कोलकाता मेट्रो: यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा…

कोलकाता के इन इलाकों में 2 महीने तक लागू रहेगा धारा 144, पुलिस कमिश्नर का ऐलान

Cyclone Remal Update: कोलकाता में दो दिनों तक होगी भारी बारिश, दो जिलों में जारी रेड अलर्ट

अब Flipkart में होगी Google की हिस्सेदारी….

आरक्षण पर कांग्रेस से मोदी का तीखा सवाल, ‘ब्राह्मण-बनिया परिवार में गरीब नहीं होते क्या?

OBC प्रमाणपत्रों को रद्द नहीं होने देंगे, ऊपरी कोर्ट में जाएंगे : ममता

हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex ऑलटाइम हाई से लुढ़का

पैर से ‌लिखकर छात्र ने दी थी 12वीं की परीक्षा, आए इतने % अंक…

वोटिंग डाटा सार्वजनिक करने की मांग कर रहे याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका

ऊपर