Friday Upay: धन प्राप्ति के लिए आज शुक्रवार को करें ये छोटा …

कोलकाता : शुक्रवार के दिन मां पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है। माना जाता है कि इस दिन की गई पूजा से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसती है। धन प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन कुछ खास उपाय करने से घर में मां लक्ष्मी पधारती हैं और धन का आगमन होता है। जानते हैं कि शुक्रवार के दिन कौन से काम करने चाहिए।

शुक्रवार के दिन करें ये काम

  • शुक्रवार के कुछ उपायों से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भक्तों की हर कामना पूरी करती हैं। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा से कुंडली का शुक्र दोष भी खत्म हो जाता है और कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है। शुक्र मजबूत होने से व्यक्ति का मान-सम्मान बढ़ता है।
  • धन और ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करना बहुत लाभकारी माना जाता है। माता लक्ष्मी से जुड़ा ये उपाय बेहद कारगर माना जाता है। इसका पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। मां लक्ष्मी की पूजा के बाद श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग लगाना चाहिए।
  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पाने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के पुष्प लेकर मां लक्ष्मी का स्मरण करें। इसके बाद लक्ष्मीजी को प्रणाम करते हुए उनकी कृपा दृष्टि बनाए रखने की कामना करें। इसके बाद इन फूलों को अपनी तिजोरी या अलमारी में रख दें। इससे घर में मां लक्ष्मी पधारती हैं।
  • धन की आवक में रुकावट आ रही है तो शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के सामने बैठकर कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें। अपने माथे पर केसर का तिलक लगाकर ही घर से बाहर जाएं। माना जाता है कि इससे सोया भाग्य जाग जाता है।
  • लक्ष्‍मी प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन श्रीसूक्‍त का पाठ भी बहुत प्रभावशाली माना जाता है। श्रीसूक्‍त पाठ के मंगलकारी मंत्रों का उच्‍चारण करना बहुत ही प्रभावशाली माना गया है। माना जाता है कि शुक्रवार के दिन श्री सूक्‍त का पाठ करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर भक्‍तों को मनचाहा फल देती हैं।
Visited 137 times, 3 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Lok Sabha Chunav 2024: आ गई BJP की पहली लिस्ट, एक क्लिक में देखें बंगाल के भाजपा उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली : आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से शनिवार (2 मार्च, 2024) को उम्मीदवारों की पहली सूची आगे पढ़ें »

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!